स्थापना दिवस पर आरएसएस ने दो स्थानों पर किया पथ संचलन और शस्त्र पूजन

Oct 17, 2021 - 22:26
 0
स्थापना दिवस पर आरएसएस ने दो स्थानों पर किया पथ संचलन और शस्त्र पूजन

खैरथल (अलवर,राजस्थान) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अधर्म पर धर्म की, अंधकार पर प्रकाश की और अनाचार पर सदाचार की विजय के प्रतीक दशहरा पर्व पर कस्बे में दो स्थानों पर शस्त्र पूजन तथा पथ संचलन का आयोजन किया ! दो अलग-अलग स्थानों पर हुए संचलन में स्वयंसेवकों ने घोष की ताल पर कदम से कदम मिलाते हुए कस्बे के प्रमुख मार्गों पर पथ संचलन किया ! 
पहला पथ संचलन परशुराम भवन के पीछे स्थित बगीची मे ध्वजारोहण के बाद शस्त्र पूजन किया गया ! इसके बाद पथ संचलन बगीची से प्रारंभ होकर पुरानी अनाज मंडी तथा मेन मार्केट, मातोर रोड पर होता हुआ वापस बगीची में ही जाकर संपन्न हुआ ! वही दूसरा पथ संचलन रीको पार्क से शुरू होकर, किशनगढ़ रोड, हनुमान पहाड़ी क्षेत्र में होता हुआ निजी विद्यालय में जाकर संपन्न हुआ ! मार्ग में अनेक स्थानों पर स्थानीय नागरिकों व सामाजिक धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने पुष्प वर्षा व भारत माता की जय और वंदे मातरम के घोष के साथ स्वयंसेवकों का जोरदार अभिनंदन किया ! संचलन में भाग ले रहे स्वयंसेवकों पर पुष्प वर्षा करने वालों में मातृशक्ति की विशेष भागीदारी रही !बता दे, विजयादशमी पर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस भी है ! 1925 में विजयादशमी के दिन ही नागपुर में डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की थी ! द्वि-विभाग महाविद्यालय विद्यार्थी कार्य प्रमुख गिर्राज ने बगीची के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में स्वयंसेवको को संबोधित करते हुए कहा कि 1925 से लेकर आज देशभर में पचास हजार से भी अधिक शाखाओं के माध्यम से शक्तिशाली स्वाभिमानी एवं समृद्ध समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत है! तथा इस वर्ष संघ ने अपने 96 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं ! तथा आगामी कुछ सालों में संघ अपना शताब्दी वर्ष मनाएगा ! तथा उन्होंने बताया कि अब संघ अगले चार साल में सबसे अधिक जोर गतिविधियों पर रहेगा ! संघ विचार के हिसाब से कार्य करने वाले विविध संगठन कार्य कर रहे हैं ! तथा इन सभी कार्यो में युवाओं की अधिक भागीदारी रहेगी ! वहीं दूसरी ओर रीको पार्क के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में भिवाड़ी जिले के जिला संपर्क प्रमुख सचिन ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरा भारतीय समाज संघ की ओर आशा भरी नजरों से देख रहा है, विशेष रूप से युवा वर्ग संघ की ओर आकर्षित हो रहा है ! जहां देश में संघ की स्वीकार्यता बढ़ रही है, वहीं विश्व पटल पर भारत की स्वीकार्यता बढ़ रही है !वही कार्यक्रम के संयोजक तथा खैरथल नगर के सह- नगर कार्यवाह पूरन मंगलानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत अधिक भीड़ न करते हुए सीमित स्वयंसेवकों की उपस्थिति में मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए दोनों स्थानों पर शस्त्र पूजन तथा विजयादशमी उत्सव के बाद पथ संचलन का आयोजन किया गया ! इसमें बाल, युवा एवं वृद्ध कुल मिलाकर लगभग 200 से अधिक स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में संचलन में भाग लिया ! तथा आगामी कुछ दिनों में कस्बे के आसपास स्थित 10 गांवों में कोरोना गाइड लाइन को ही ध्यान में रखते हुए पथ संचलन तथा शस्त्र पूजन का आयोजन किया जाएगा ! 

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................