इस बार भी शहनाई की गूंज पर भारी कोरोना संक्रमण

Apr 23, 2021 - 21:33
 0
इस बार भी शहनाई की गूंज पर भारी कोरोना संक्रमण

अलवर (राजस्थान/ चरणसिंह चौधरी) कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण फिर दूसरी बार शादी समारोह के आयोजनो पर मार पड़ रही है । जिन परिवारों में शादी समारोह धूमधाम से आयोजित करने व बड़ी संख्या में मेहमानों को बुलाने के लिए निमंत्रण दिए थे। कोरोना गाइडलाइन को लेकर रिश्तेदारों को विवाह कार्यक्रम में सीमित मेहमान शामिल होने की बात कह कर मना करना पड़ रहा है।  इधर शादी समारोह से जुड़े लोगों के व्यवसाय पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। क्षेत्र में रामनवमी से लेकर अप्रैल के अंतिम सप्ताह और मई माह में अनेक शादी समारोह होने हैं। लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। कई लोगों को लॉक डॉउन लगने की स्थिति में शादी निरस्त करने का भय सता रहा है या शादी महज परिवार के चंद लोगों व 50 मेहमानों के बीच शादी कार्यक्रम की रसम अदा करनी होगी।

-::::: सांवो की भरमार :::::- 

 रामनवमी की साथ ही क्षेत्र में सांवो की भरमार रहेगी । इस माह 25 ,26, 27 ,28 और 30 अप्रैल तथा 2 मई 7 मई और अक्षय तृतीया पर काफी संख्या में शादियों का आयोजन होगा ।

-::::: मेहमानों की संख्या में कटौती :::::-

 कोरोना महामारी के मध्य नजर शादी के निमंत्रण से लेकर भोजन व्यवस्था, मेहमानों की संख्या में कटौती का दौर इस बार देखने को मिल रहा है । शहरों व बाहरी राज्यों में हालात ज्यादा खराब है । दूरदराज शहरों में बसे रिश्तेदारों के गांव में पहुंचने के संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ रही है । ऐसे में शादी करने वाले लोग असमजस्य में है ।

-::::: शादियों की रौनक रही फीकी :::::-

 नवसंवत में रामनवमी के पहले सावे पर बुधवार को गांव व शहरों क्षेत्र में शादियों की धूम रही। लेकिन इन शादियों पर कोरोना का साया रहने से रौनक फीकी रही। बड़ी संख्या में शादियों के बावजूद गांवो व कस्बो में कहीं भी बैंड बाजों की आवाज सुनाई नहीं दी। जबकि साल 2021 में जनवरी से अप्रैल 21 तक ब्याह शादियों के मुहूर्त नहीं थे फरवरी में केवल बसंत पंचमी व मार्च में केवल फुलेरा दूज का  अबूज सावा था । लंबे समय तक शादी नहीं होने से लोग अप्रैल में सावे शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन सावे शुरू होने के साथ ही कोरोना का संक्रमण शुरू हो गया और विवाह शादियों पर कई तरह की पाबंदियां लग गई ।
फूलसिंह जांगिड़ (समाजसेवी,  भामाशाह) का कहना है कि -कोरोना को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। माक्स जरूर लगाएं, सोशल डिस्टेंस की पालना के साथ स्वच्छता का ध्यान रखें। वही सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करें।,,,,

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................