जिला कलेक्टर ने स्वीप गतिविधियों करवाने के संबंध में दिए दिशा निर्देश

Oct 23, 2023 - 19:53
 0
जिला कलेक्टर ने स्वीप गतिविधियों करवाने के संबंध में दिए दिशा निर्देश

खैरथल ( हीरालाल भूरानी )
 खैरथल तिजारा  जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने तीनों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग ऑफीसरों एवं सभी विभागो के अधिकारियों को जिले भर में विभिन्न स्वीप गतिविधियां करवाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये।

जिला कलेक्टर हनुमान मल ढाका ने विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ऑनलाइन व ऑफलाइन मतदान करने का संकल्प पत्र भरवाये जाने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सभी स्कूलों में जिला स्तर पर विविध गतिविधियों जैसे छात्र रैली, मानव श्रृंखला, चुनाव प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन आदि का आयोजन करवाने के निर्देश दिए जिसके जरिए मतदान करने का संदेश दिया जा सके। उन्होंने इसके अलावा जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों एवं राजीविका केंद्रों पर भी मतदान करने का संकल्प दिलवाले की गतिविधियों के आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जागरूकता रैली के द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाते हुए लोकतंत्र के उत्सव में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने तीनों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों को मॉडल बूथ प्लान का वन-टू-वन मार्किंग कर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाने के निर्देश दिए। उन्होंने शादी कार्डों पर मतदाता जागरूक संदेश जैसे अन्य क्रियाकलापों की व्यापक कार्य योजना तैयार कर इसके क्रियान्वित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु सतरंगी सप्ताह के कार्यक्रम का  साप्ताहिक आवर्ती कर क्रियान्वयन अभी से किया जाए तथा 16 नवंबर से 22 नवंबर की अवधि में इसे व्यापक एवं सघन रूप से समस्त मतदान केन्द्रों पर आयोजित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि इन स्वीप गतिविधियों के अतिरिक्त अपने विभाग की प्रकृति के अनुसार ऐसी गतिविधियों या कार्यक्रम भी कर सकते हैं जिससे भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए जागरुक एवं प्रेरित किया जा सके।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................