कौन हैं रणधीर जयसवाल जिन्होंने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर ली अरिंदम बागची की जगह

Jan 3, 2024 - 12:54
Jan 3, 2024 - 13:12
 0
कौन हैं  रणधीर जयसवाल  जिन्होंने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर ली अरिंदम बागची की जगह
अरिंदम बागची के विदेश दौरे पर जाने के बाद रणधीर जयसवाल ने विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले वह न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रहे थे। भारतीय विदेश सेवा के 1998 बैच के अधिकारी जयसवाल ने अरिंदम बागची की जगह ली, जिन्हें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। दो दशकों से अधिक के अपने राजनयिक करियर के दौरान, जयसवाल ने पुर्तगाल, क्यूबा, ​​​​दक्षिण अफ्रीका और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में सेवा की है।
जयसवाल ने विदेश मंत्रालय में उप सचिव, अमेरिका के साथ संबंधों की देखरेख और पश्चिमी यूरोप के देशों के साथ संबंधों के प्रबंधन में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। 2017 के मध्य में, उन्हें अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए जिम्मेदार संयुक्त सचिव के रूप में राष्ट्रपति की सेवा में प्रतिनियुक्त किया गया था। उन्होंने जुलाई 2020 में कोविड-19 महामारी के चरम पर रहने के दौरान न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत का कार्यभार संभाला और भारत जाने के इच्छुक और फंसे हुए पर्यटकों, छात्रों एवं समुदाय के सदस्यों को महामारी के कारण लागू पाबंदियों के बीच देश वापसी के प्रयासों की निगरानी की। 
जयसवाल जलवायु परिवर्तन सम्मेलनों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातकोत्तर की डिग्री ली है। जयसवाल ने भारत के सर्वश्रेष्ठ को पेश करने और लगभग हर क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों और गैर-भारतीय अमेरिकियों के बीच बेहतर और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के दस राज्यों में अथक प्रयास किया। अमेरिकी सांसदों, बुद्धिजीवियों, पेशेवरों, व्यवसायों तक उनकी पहुंच ने भारत के बारे में बेहतर समझ बनाने में बहुत योगदान दिया और उनके और भारतीय अमेरिकी समुदाय के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा दिया। लोग निश्चित तौर पर उन्हें मिस करेंगे।' लेकिन, जैसा कि वे कहते हैं, किसी का नुकसान किसी का लाभ होता है

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow