टिटोड़ी गंधेर पहुंची संकल्प यात्रा: सचिव शुचि त्यागी ने लिया जायजा, लाभार्थियों ने योजनाओं से जुड़े अनुभव किए साझा

Jan 10, 2024 - 19:23
 0
टिटोड़ी गंधेर पहुंची संकल्प यात्रा: सचिव शुचि त्यागी ने लिया जायजा,   लाभार्थियों ने योजनाओं से जुड़े अनुभव किए साझा

जहाजपुर (आज़ाद नेब) विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिले की ग्राम पंचायत टिटोडी एवं गंधेर में शिविर आयोजित किए गए। जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी बुधवार को अतिरिक्त जिला कलेक्टर चंदन दुबे संग जिले की टिटोडी ग्राम पंचायत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में पहुंची जहां उन्होंने निरीक्षण के दौरान जमीनी स्तर पर आमजन को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिये जा रहे लाभ का मौके पर जायजा लिया।

शिविर को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने बताया कि शिविरों में जिस जोश एवं उत्साह के साथ इतनी बड़ी संख्या में आमजन भीषण ठण्ड के बावजूद अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, यह वाकई में अनुकरणीय है। उन्होंने कृषि की आधुनिक तकनीक ड्रोन के प्रदर्शन से पूर्व ग्रामवासियों को अवगत कराते हुए बताया कि इस आधुनिक कृषि तकनीक के प्रदर्शन का मकसद उन्नत कृषि तकनीकों से हमारे कृषकों को रूबरू कराना है| जिससे खेती की लागत कम की जा सके, बीज से लेकर बाजार तक किसानों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई सके फलस्वरूप किसानों की आय बढ़ाई जाकर उन्हें सशक्त करना ही भारत सरकार की प्राथमिकता है| इस तकनीक के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया आदि का छिड़काव बड़ी आसानी से कम लागत में किया जा सकता है।


जिला कलक्टर टीकम चन्द बोहरा ने ग्राम पंचायत गंधेर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने आमजन से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं जीवन ज्योति बीमा योजना के शिविर में उपस्थित आमजन को लाभ गिनाए| साथ ही भामाशाहों एवं दानदाताओं के माध्यम से अधिक से अधिक पात्रजनों को लाभान्वित करने के निर्देश उपखंड अधिकारी एवं डे नोडल अधिकारी को दिये। शिविर में हैल्थ केंप्स के अंदर किए जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीबी स्क्रीनिंग की स्थिति का भी उन्होंने जायजा लिया और लाभार्थियों से संवाद कर उनका कुशलक्षेम पूछा। इस दौरान भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में ग्रामवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर ने ‘विकसित भारत संकल्प’ के महत्व को बताया और शपथ दिलाई।


निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने आमजन की परिवेदनाओं को भी सुना और उनके त्वरित निस्तारण के संबन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये| वहीं आवश्यक सेवाओं जैसे पानी, बिजली आदि से संबन्धित समस्याओं को उन्होंने गंभीरता से लिया और विद्युत एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये| साथ ही इनकी आपूर्ति को ग्रामीण क्षेत्रों में मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए निर्बाध रूप से बरकरार रखने के आदेश दिये। कार्यक्रम में 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने इन योजनाओं से जुड़े अपने-अपने अनुभव साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का आभार जताया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................