केरियर डे के रूप में मनाई गई स्वामी विवेकानंद जयंती, करियर काउंसलर ने विद्यार्थियों को दिया परामर्श

Jan 12, 2024 - 17:36
 0
केरियर डे के रूप में मनाई गई स्वामी विवेकानंद जयंती, करियर काउंसलर ने विद्यार्थियों को दिया परामर्श

जहाजपुर (आज़ाद नेब) राजकीय विद्यालयों में आज संत एवं दार्शनिक स्वामी विवेकानंद जयंती को करियर डे के रूप में मनाई गयी। स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 में हुआ था इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

प्रधानाचार्य नीलम जैन ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जयंती को करियर डे के रूप में मनाया गया। जिसमें कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थीयों ने भाग लिया। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को विषय चयन तथा भविष्य में रोजगार की संभावनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताकर अभिभावकों से भी चर्चा की गई। मौजूदा दौर में विद्यार्थी को माता-पिता की इच्छा के साथ-साथ अपनी रूचि का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे भविष्य में वह चाहे नौकरी, व्यवसाय, खेती या कोई अन्य पेशेवर कार्य करें। विधार्थियों को करियर काउंसलर के रूप में विभिन्न विभागों से आए अधिकारियों ने अपने अनुभव शेयर किया ओर छात्र-छात्राओं को बताया कि करियर चुनने के लिए आपको अपनी रुचि अनुसार क्षेत्र को चुनना चाहिए, जॉब कैसे ढूंढी जाए, उसके लिए कौन सी स्किल डेवलप की जानी चाहिए, जॉब स्ट्रेस को कैसे दूर करें और करियर में बदलाव के लिए कौन-कौन से कदम उठाएं यह परामर्श दिए गए।

प्रधानाचार्य जैन ने कहा कि शिक्षा विभाग की मंशा के अनुरूप इस दिन विशेष रूप से विद्यार्थियों को विभिन्न करियर विकल्पों की जानकारी और इसके साथ विद्यार्थी की कौशल, रूचि, वातावरण, स्त्रोत की समझ विकसित किए जाने, विभिन्न कार्यक्षेत्र में आवश्यकताएं एवं अवसरों की जानकारी प्रदान करते हुए स्वरोजगार के लिए विभिन्न वित्तीय एवं बैंकिग योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है। 

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर बाल्दी, चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नईम अख्तर, कोटा यूनिवर्सिटी रसायन विज्ञान रिटायर प्रोफेसर डॉ रतनलाल सुवालका, बैंक ऑफ़ बड़ौदा मैनेजर अंकुर जैन, पशु चिकित्सा अधिकारी शैतान मीणा, होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ हरिश यादव, कृषि पर्यवेक्षक हरिराम शर्मा, नर्सिंग ऑफिसर सुमित टेलर, पशु चिकित्सा अधिकारी राजकमल मीणा ने विधार्थियों को अपने अनुभव शेयर करते हुए भविष्य आने वाली कठिनाईयों से लड़ते हुए अपने आप को लक्ष्य की ओर कैसे बढ़ना है इसकी जानकारी दी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................