बीससूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक

अधिकारी प्रतिमाह बीससूत्री के लक्ष्यों को पूरा करने की बनायें कार्ययोजना - संभागीय आयुक्त

Jan 30, 2024 - 18:13
Jan 30, 2024 - 18:35
 0
बीससूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक

भरतपुर, - संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने कहा कि अधिकारी बीससूत्री कार्यक्रम के लक्ष्यों को अन्तिम समय में पूरा करने की प्रवृति को छोडकर प्रतिमाह लक्ष्य तय करने योजना बनाकर कार्य करें। 

संभागीय आयुक्त मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बीससूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की जिले स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले को बीससूत्री क्रियान्वयन में प्रथम पायदान पर लाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुये अधिकारी प्रतिमाह विभागीय स्तर पर समीक्षा करें तथा निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन बिन्दुओं पर व्यक्तिगत लाभ दिया जाना है उनमें स्वप्रेरित होकर पात्रता के आधार पर लोगों का चयन करें। उन्होंने कहा कि जिन बिन्दुओं में बजट की आवश्यकता है उसके लिये विभागीय स्तर पर पत्र व्यवहार कर बजट आवंटन की प्रक्रिया पूरी कराते हुये आपसी समन्वय से लक्ष्यों को पूरा करें। 

उन्होंने सभी कार्यालयों में कार्मिकों से समय की पालना कराने, साफ सफाई रखने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा संस्थानों में किये जा रहे निरीक्षणों की पालना रिपोर्ट पूरी करते हुये आवश्यक सुधारात्मक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थानों संवीदा कार्मिकों का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाये। आमजन को दवाओं की उपलब्धता एवं जॉच संबंधी प्रक्रियाओं के लिये परेशान नहीं होना पडे।

जिला कलक्टर लोकबंधु ने कहा कि अधिकारी बीससूत्री कार्यक्रम के लक्ष्यों में किसी भी स्तर पर कमी पाये जाने पर व्यक्तिशः जिम्मेदारी के साथ पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बीससूत्री कार्यक्रमों में राजीविका के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक संबल प्रदान करने, ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत रोजगार सृजन करने तथा चिकित्सा विभाग को संस्थागत प्रसव से कोई भी प्रसूता वंचित नहीं रहे सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने सभी चिकित्सा संस्थानों में साफ सफाई, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने अपने कार्यालयोें में समय की पालना करते हुये सभी कार्मिकों को सरकार की मंशा के अनुरूप संवेदनशीलता से विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन करने के लिये पाबन्द करें। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर कमलराम मीणा, सीईओ जिला परिषद दाताराम, आयुक्त नगर निगम भावना शर्मा, मुख्य आयोजना अधिकारी रामराज मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow