महुवा विधानसभा क्षेत्र के गांवो को मिलेगा ईआरसीपी योजना के तहत पानी

पीपलखेड़ा व मोहनपुर गांव में आयोजित कार्यक्रम में किया किसानों सहित ग्रामीणों को किया संबोधित ,, कृषि मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने किसानों से माडल खेती अपनाने की की कही बात

Feb 2, 2024 - 18:58
 0
महुवा विधानसभा क्षेत्र के गांवो को मिलेगा  ईआरसीपी योजना के तहत पानी

महुवा (अवधेश अवस्थी) कैबिनेट मंत्री  डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने गुरुवार को महुवा विधानसभा क्षेत्र के करीब आधा दर्जन कार्यक्रम भाग लेकरलोगों को संबोधित करते हुए भाजपा के सरकार द्वारा किए जा रहे जनहित करी कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया । जहां इस दौरान उनके साथ क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र प्रधान सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद रहे डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने गांव मोहनपुर व पीपलखेड़ा में आयोजित नववर्ष स्नेह मिलन समारोह कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे हमेशा गरीबों के साथ रहे हैं और गरीबों की लड़ाई लड़ी है जिसका परिणाम है मध्य प्रदेश सरकार से समझौते के तहत वर्षों से लंबित इआरसीपी योजना का लाभ  अब लोगो को सिंचाई के लिए गांव गांव पानी मिलेगा। उन्होंने कहा की भाजपा सरकार ने प्रदेश में जल उपलब्धता के नए युग की शुरुआत कर दी है राजस्थान के 13 जिलों में 2.80 लाख हेक्टेयर की सिंचाई इस पानी से होगी ।
उन्होंने लोगों से कहा कि महुवा विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांव से निकलते हुए यह पानी की नहर बाणगंगा नदी स्थित टुडीयाना एनीकट में पानी का भराव होगा। जहां से भरतपुर तक पानी छोड़ा जाएगा उन्होंने कहा कि यह योजना 400 किलोमीटर की लंबाई की है जिसे आने में  थोड़ा समय लग सकता है पर हमारे आने वाली आने पीढियां को यह योजना के तहत जल  उपलब्ध होने के कारण वरदान साबित होगी ।
उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए 50 हजार करोड रुपए का खर्चा आएगा जिसमें 40 हजार करोड रुपए केंद्र व 10 हजार करोड रुपए राज्य सरकार वहन करेगी।
इस दौरान उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि  कृषि विभाग में अब  किसानों को अब मॉडल खेती करने की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है  जहां किसान पॉलीहाउस बनाकर मॉडल खेती का काम करना शुरू करें उन्होंने बताया की नई तकनीकी से खेती में फसल तैयार कर बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है । जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । उन्होंने बताया कि अब कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा गांव-गांव पहुंचकर किसान हित में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं को लोगों को जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि जानकारी लेकर किसान प्राकृतिक खेती करने पर लौटे । उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 15000 महिलाओं को चिन्हित कर ड्रोन चलाकर खेती करवाई जाएगी । वही खाद और दवा देने से जमीन खराब हो रही है वही पैदा होने वाली फसल भी आमजन को सेवन करने में नुकसान दे रही है।
उन्होंने कहा कि सवाई माधोपुर में करीब 200 किसान कि एक संगोष्ठी आयोजित की जिसमें किसानों द्वारा बताया गया कि एक बीघा जमीन में करीब 1 साल में 10 से 12 लाख रुपए कमाया जा सकता है। इस दौरान ग्राम पीपलखेड़ा में पशु पालन मंत्री जवाहर सिंह बेदम ने कहा की किसान पशुपालन को भी बढ़ावा दें जिससे किसानों को अधिक फायदा हो सके।उन्होंने कहा कि किसानो को नई तकनीकी के साथ पशुपालन का काम करना चाहिए। इस दौरान मंत्री ने पीपलखेड़ा गांव में उपपशु केंद्र खोले जाने की घोषणा की। महुवा विधायक राजेंद्र प्रधान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लिए ईआरसीपी की योजना सुचारू कर नए युग की शुरुआत की है जिससे उनके विधानसभा क्षेत्र के गांवो से यह पानी की नहर निकलते हुए वेड़ा जगरामपुर,कोडला, हुडला,बालाहेड़ी सहित अन्य बांधो में पानी का भराव किया जाएगा वहीं बाण गंगा नदी में टुडीयाना गांव में एनिकट में पानी का भराव किया जाएगा जहां से भरतपुर तक पानी छोड़ा जाएगा उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सभी जगह पानी पहुंचने से किसानों की समस्याएं समाप्त हो जाएगी और किसान अपनी जमीन पर फसल कर मुनाफा पा सकेगा वहीं लोगों की पेयजल की समस्या भी समाप्त होने से खुशहाल महुवा हो जाएगा।

पीपलखेड़ा में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा कृषि मंत्री डॉ किरोडी लाल मीणा व गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेदम से गांव पीपलखेड़ा में देवनारायण आवासीय विद्यालय खोले जाने की मांग की जिस पर दोनों मंत्रियों ने सहमति जताते हुए पहले बजट में पीपलखेड़ा में देवनारायण आवासीय विद्यालय खोलवाये  जाने की घोषणा की।

एक दूसरे का किया स्वागत -कार्यक्रम से पहले नेशनल हाईवे पर कृषि मंत्री डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने कार्यक्रम में पहुंचने वाले पशुपालन एवं गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेदम का इंतजार किया जहां उन्होंने मंत्री बेदम के पहुंचते ही डॉक्टर किरोडी लाल मीणा व महुवा विधायक राजेंद्र प्रधान ने  माला व दुपट्टा पहन कर स्वागत किया वही पशुपालन मंत्री बेदम ने भी कृषि मंत्री डॉक्टर किरोडी लाल मीणा का माला पहनाते  हुए तोलिया गले में डालकर स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक कलाकार हरिराम गुर्जर ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर लोक कथाएं सुनाई। इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह , महेंद सिंह खेड़ला,प्रधान गीता गुर्जर, मानसिंह, सरपंच घनश्याम गुर्जर बंटी गुर्जर रामराज गुर्जर सहित  पंच पटेल सहित हजारों ग्रामीण जन मौजूद थे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................