जिला कलक्टर लोक बंधु ने किया बयाना उपखंड का दौरा

Feb 8, 2024 - 19:31
Feb 8, 2024 - 19:56
 0
जिला कलक्टर लोक बंधु ने किया बयाना उपखंड का दौरा

जनसुनवाई कर पुलिस थाने एवं सीएचसी का किया औचक निरीक्षण

*गुणवत्तापूर्ण सुविधा व लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुॅचाऐं -जिला कलक्टर*

भरतपुर, 08 फरवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु गुरूवार को उपखण्ड बयाना के दौरे पर रहे, इस दौरान उन्होंने जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं को सुना व सम्बंधित अधिकारियों को त्वरित परिवादों के निस्तारण के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने उपखण्ड बयाना के पुलिस थाने एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं कार्यप्रणाली का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के आदेश प्रदान किये। 

जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप सरकारी कार्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, पुलिस थानों आदि में आने वाले आमजन को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, उनकी हर संभव सहायता की जाए, लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुलभ रूप से प्रत्येक पात्र तक पहुंचे, परिवादियों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें अधिकारीगण। उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी, संवेदनशीलता दिखाते हुए आमजन के हित में कार्य करें। 

*जनसुनवाई में सुने परिवाद*

जिला कलक्टर ने पंचायत समिति बयाना कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान कहा कि अधिकारीगण सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारी नियमित रूप से आमजन के परिवाद सुन आमजन से फीडबैक प्राप्त करते हुए आवश्यक सुधार करें एवं व्यवस्थाएं पुख्ता करें। उन्होंने आमजन द्वारा बताई जा रही समस्याओं के सात दिवस के भीतर एवं मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र से प्राप्त परिवादों का तीन दिवस के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने उपखण्ड के सम्बंधित अधिकारियों को मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र, जनप्रतिनिधियों एवं उच्च अधिकारियों से प्राप्त होने वाले परिवादों तथा आमजन द्वारा कार्यालय में दिये गये आवेदनों का समय पर निस्तारण करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर कार्य में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करें जिससे आमजन को बार बार कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडे। 

जिला कलक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, खाद्य सुरक्षा सहित मूलभूत जनसमस्यों के प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए सभी अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने आमजन से संवाद कर उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना तथा सम्बंधित विभागों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। इस दौरान जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में आवारा पशुओं के विचरण का परिवाद प्राप्त होने पर तहसीलदार को आवारा पशुओं के लिये भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये एवं विद्यालयों की भूमि एवं कुण्डा तिराहे से भीमनगर रोड तक अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त होने पर तुरन्त अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने 50 से अधिक परिवादियों की सुनवाई की।

*सीएचसी का निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा*

जिला कलक्टर लोकबंधु ने बयाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुॅचकर आकस्मिक निरीक्षण किया तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को सभी चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ की समय पर उपस्थिति अनिवार्य करने, अस्पताल में रोगियों तथा उनके परिजनों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सुव्यवस्थित रूप से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी प्रकार की दवाऐं निशुल्क एवं समय पर मिले इसके लिए सभी प्रकार की दवाओं का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण सुनिश्चित करें। उन्होंने अस्पताल के वार्डों का निरीक्षण कर रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा साफ सफाई व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी खिडकियों में पर्दे एवं मच्छर जाली की टूटफूट समय पर ठीक कराते रहें जिससे मच्छर वार्डों में प्रवेश नहीं करें। उन्होंने रोगियों के लिये बैडों की चद्दर आदि समय पर बदलते हुये धुलाई की सुव्यवस्थित व्यवस्था रखने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने चिकित्सालय प्रभारी डॉ. जोगेन्द्र सिंह को अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में संधारित रजिस्टरों, बायो मेडिकल वेस्ट, ई औषधि पोर्टल, उपलब्ध दवाइयों, बायो मेडिकल वेस्ट के अलावा अन्य कचरे के संग्रहण सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली और कहा की सभी रजिस्टर अपडेट रखें और आवश्यक सुविधाएं भी सुनिश्चित करे। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी अमीलाल यादव एवं तहसीलदार सहित सम्बंधित उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को उपखण्ड चिकित्सा संस्थानों की समय-समय पर जॉच कर वार्डों में साफ सफाई, रोशनी आदि की व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान सभी कार्मिकों को समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये भी पाबन्द किया गया।

*जिला कलक्टर ने पुलिस थाने का किया निरीक्षण*

जिला कलक्टर लोक बंधु ने गुरुवार को बयाना के पुलिस थाने का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पुलिस थाने में आने वाले फरियादियों से सबंधित सुविधाओं और व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने पुलिस थाने के निरीक्षण के दौरान स्वागत कक्ष, महिला हेल्प डेस्क आदि पर फरियादियों को दी जाने वाली सुविधाओं को जानकारी प्राप्त कर मालखाने का जायजा भी लिया । उन्होंने इस दौरान संधारित रिकॉर्ड आदि भी देखें साथ ही अन्य विषयों पर उपखंड अधिकारी अमीलाल यादव व थानाधिकारी सुनील से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने पुलिस कर्मियों से थाने में आने वाले फरियादियों से उचित व्यवहार करने व अपराधियों में भय व्याप्त करने की दिशा में सजगता के साथ कार्य करने को कहा। इस दौरान एएसपी ओमप्रकाश कलानिया भी मौजूद रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow