प्रमुख शासन सचिव ने किया विकास कार्यों एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का निरीक्षण

Feb 21, 2024 - 19:51
Feb 22, 2024 - 11:26
 0
प्रमुख शासन सचिव ने किया विकास कार्यों एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का निरीक्षण

भरतपुर, 21 फरवरी। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव टी रविकांत ने शहर में चल रहे विकास कार्यां एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का निरीक्षण कर आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव, नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के अधिकारी उपस्थित रहे।

 प्रमुख शासन सचिव ने कच्चा कुण्डा का निरीक्षण कर साफ-सफाई कराने एवं सुरक्षा दीवार का प्रस्ताव तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने बी-नारायण गेट से घना गेट को जाने वाले मार्ग को दुरूस्त कराने के प्रस्ताव तैयार करने, ब्रह्मचारी कुण्ड के आसपास अतिक्रमण रोकने एवं सुरक्षा दीवार का निर्माण करने का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही। उन्होंने हीरादास स्थित रोडवेज बस स्टैण्ड का निरीक्षण कर सम्पूर्ण क्षेत्र का मेजरमेंट तैयार कर विकास की सम्भावनाओं का अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएफसीडी के तहत चल रहे विकास कार्यों का मौके पर अवलोकन कर प्रगति की जानकारी ली तथा गुणवत्ता के साथ समय पर कराने की बात कही। उन्होंने गौरव बेटी पार्क का निरीक्षण कर वृक्षारोपण करने, मुख्य गेट को हेरिटेज लुक के साथ तैयार करने, सुजान गंगा नहर का अवलोकन कर साफ-सफाई के साथ अमृत-2 योजना में प्रस्ताव तैयार करने का सुझाव दिया। 

प्रमुख शासन सचिव ने टाउन हॉल के बाहर पार्किंग स्थल को दुरूस्त करने, शहीद स्थल का सौदर्यींकरण करने, मानसिंह सर्किल से जाने वाले क्षतिग्रस्त मार्गों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीवरेज के विकास कार्यों के कारण क्षतिग्रस्त हुए रोड की समय पर गुणवत्तापूर्ण मरम्मत सुनिश्चित की जाये। उन्होंने बृज बिहारी कुण्ड, सालिग्राम कुण्ड का निरीक्षण कर प्रस्तावित विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कुण्डों के विकास का प्रस्ताव हेरिटेज लुक के साथ तैयार करते हुए पर्यटन महत्व को देखते हुए कार्य कराने के निर्देश दिए। 

कार्यालयों का किया निरीक्षण- प्रमुख शासन सचिव ने नगर निगम कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्न शाखाओं में बैठक व्यवस्था, आमजन की समस्या निराकरण के लिए किए जा रहे कार्यों, फाईलों के संधारण एवं निस्तारण की व्यवस्था को देखा। उन्होंने कार्यालय में कचरा संग्रहण एवं निस्तारण के लिए ऑनलाइन निगरानी के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन कर समय पर उठाव के साथ निधारित स्थानों पर कचरे को डिस्पोजल करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी विकास टैक्स जमा कराने के लिए निगम द्वारा कंसलटेंट के माध्यम से की जा रही व्यवस्था का निरीक्षण कर ऑनलाइन टैक्स जमा कराने एवं समस्या निराकरण की प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने नगर विकास न्यास कार्यालय का निरीक्षण कर साफ-सफाई, कार्मिकों के बैठने की व्यवस्था एवं आमजन की समस्या निराकरण के लिए अपनायी जा रही प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में आमजन को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ें, समय पर समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव कमलराम मीणा, नगर निगम आयुक्त भावना शर्मा, अधिशाषी अभियंता बहादुर सिंह, विनोद चौहान सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow