जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली लोकसभा चुनाव की तैयारियों की बैठक

सभी प्रकोष्ठ प्रभारी निर्धारित समय में चुनाव तैयारियों को पूरा करें : जिला निर्वाचन अधिकारी

Mar 12, 2024 - 19:01
Mar 12, 2024 - 19:03
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली लोकसभा चुनाव की तैयारियों की बैठक

भरतपुर, 12 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी लोकसभा आम चुनाव के दायित्वों का अध्ययन कर चुनाव आयोग की मंशानुरूप सभी कार्यों को समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मूलभूत सुविधाओं एवं दिव्यांगजनों के लिए की जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण कर गुणवत्ता के साथ तैयार करायें। चुनाव सम्पन्न कराने के लिए मतदान दलों से लेकर विभिन्न प्रकोष्ठों में दिए जाने वाले प्रशिक्षण सुव्यवस्थित एवं आयोग के मापदण्डों के अनुसार सम्पन्न किये जायें। उन्होंने विधानसभा क्षेत्रवार मतदान दलों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में जिला स्तर से सम्बंधित प्रकोष्ठों के प्रतिनिधि भेजकर डाक मतपत्र, भुगतान प्रक्रिया एवं मतदान दल गठन से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेजों को मौके पर तैयार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौसम को देखते हुए प्रशिक्षण के समय छाया, पानी की बेहतर व्यवस्था रखें, अल्पहार भोजन आदि का सम्बंधित कार्मिक को चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत सीधा भुगतान उनके खाते में करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदर्श आचार संहिता लागू होते ही 24, 48 एवं 72 घंटे में की जाने वाली कार्रवाई के लिए अभी से तैयारी करते हुए नगर निकायों, पंचायतीराज संस्थाओं को टीम गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट के क्षेत्र भ्रमण का प्लान तैयार कर प्रत्येक मतदान केन्द्रवार तैयारियों का जायजा लेने एवं आयोग की मंशा के अनुरूप आदर्श आचार संहिता की पालना, मतदान केन्द्रों की व्यवस्था एवं मतदाताओं से संवाद का प्लान भी बनायें। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए प्रकोष्ठों एवं मतदान दलों को अधिग्रहित किये जाने वाले वाहनों का तिथिवार प्लान अभी से तैयार कर आवश्यकता पडने पर बुलाना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदर्श आचार संहिता लागू होते ही अन्य प्रदेशों से लगती सीमाओं के रास्ते पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी, मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग, होम वोटिंग, डाक मतपत्र मुद्रण प्रक्रिया आदि की विस्तार से समीक्षा कर सम्बंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों को समय पर तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मीडिया प्रकोष्ठ को कहा कि चुनाव सम्बंधी नवीन प्रावधानों का प्रिंट, इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन तक जानकारी पहुंचायें। सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाता जागरूकता व आदर्श आचार संहिता से सम्बंधित प्रावधानों को प्रचारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए शैक्षणिक संस्थानों में युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने, ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर कारणों का अध्ययन करते हुए आम मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं को जागरूक करते हुए संकल्प पत्र भरवायें तथा मतदान का महत्व बताते हुए अधिक से अधिक मतदान के लिए लक्षित समूह तक पहुंचने का प्लान बनाकर कार्य करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीणा ने विभिन्न प्रकोष्ठवार किये जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए सभी अधिकारियों को समय पर कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर यूआईटी सचिव ऋषभ मंडल, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार, डीआईजी स्टाम्प सुनील आर्य सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow