जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया मतगणना स्थल पर मतगणना तैयारियों का जायजा

Nov 30, 2023 - 18:04
Nov 30, 2023 - 18:11
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया मतगणना स्थल पर मतगणना तैयारियों का जायजा

भरतपुर, - जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने गुरूवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार समय पर तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मतगणना दिवस पर की जाने वाली तैयारियों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरी करें। उन्होंने एमएसजे कॉलेज के मुख्य द्वार से लेकर मतगणना कक्षों तक की जाने वाली बेरिकेटिंग का जायजा लेकर समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ईवीएम स्ट्रांग रूम के चारों तरफ भी मजबूत बेरिकेटिंग की जाये। निर्धारित मार्ग से ही मतगणना में लगे कार्मिकों, चुनाव अभ्यर्थियों के ऐजेंटों को प्रवेश दिया जाये। उन्होंने कहा कि परिसर में वाहनों का प्रवेश अधिकृत पासधारकों को ही दिया जायेगा। इसके लिए वाहनों के अलग से पास जारी किये जायेंगे। उन्होंने त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में आयोग के निर्देशानुसार प्रतिबंधित वस्तुओं की पूरी जांच करने के बाद ही प्रवेश देने के निर्देश दिये। उन्होंने मीडिया सेंटर, सांख्यिकी सेंटर, ऑब्जर्वर कक्ष एवं डीईओ कक्ष में की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आयोग के निर्देशानुसार समय पर करने के निर्देश दिये। 

 जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना परिसर में आयोग के निर्देशों के अनुरूप कोई भी व्यक्ति बिना अधिकृत पास के प्रवेश नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में किसी भी व्यक्ति को मोबाईल इलैक्ट्रॉनिक डिवाईस, ज्वलनशील पदार्थ, गुटखा, बीडी, तम्बाकू उत्पाद लाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने वाहनों की पार्किंग एमएसजे कॉलेज ग्राउण्ड में करने तथा परिसर के 100 मीटर दायरे में आवागमन प्रतिबंधित रखने के निर्देश दिये। अधिकारियों ने प्रकोष्ठवार की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

 इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) श्वेता यादव, यूआईटी सचिव कमलराम मीणा, नगर निगम आयुक्त बीना महावर, जिला रसद अधिकारी भारती भारद्वाज, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र शर्मा सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

12 टेबिलों पर राउण्डवार होगी गणना -  उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव में ईवीएम से मतों की गणना के लिए विधानसभावार 9-9 टेबिल तथा डाक मतपत्रों की गणना के लिए विधानसभावार 3-3 टेबिल लगाई गईं हैं। विधानसभा कामां में 28 चरण, नगर में 26 चरण, डीग-कुम्हेर में 26 चरण, भरतपुर में 27 चरण, नदबई में 32 चरण, वैर में 29 चरण एवं बयाना में 30 चरणों में मतों की गणना की जायेगी। उन्होंने बताया कि डाक मतपत्र की गणना के लिए विधानसभावार 3-3 टेबिलें लगाई गई हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow