कश्मीर हाट में जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी शुरू, भारत सरकार के सहयोग से किया गया आयोजित

Mar 18, 2024 - 16:38
Mar 18, 2024 - 17:59
 0
कश्मीर हाट में जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी शुरू, भारत सरकार के सहयोग से किया गया आयोजित
श्रीनगर: कश्मीर हाट में 3 दिवसीय जीआई उत्पाद प्रदर्शनी और सम्मेलन शुरू हुआ, जिसके दौरान कई कारीगरों ने अपने बारीक तैयार किए गए उत्पादों का प्रदर्शन किया। इस संबंध में उद्घाटन समारोह में मंडलायुक्त, कश्मीर वीके बिधूड़ी, निदेशक हस्तशिल्प महमूद शाह और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्य उपस्थित थे।
मीडिया से बात करते हुए बिधूड़ी ने कहा कि श्रीनगर यूनेस्को कला और शिल्प शहर है, जो विभिन्न कला रूपों में अपनी रचनात्मकता के लिए प्रसिद्ध है। जीआई टैगिंग के बारे में बात करते हुए, जिसे कश्मीर में बने कई उत्पादों के लिए सुनिश्चित किया गया है, उन्होंने कहा "इसने कारीगरों को उनकी ज़रूरत की पहचान दी है और उनके उत्पादों के लिए सही कीमतें भी सुनिश्चित की हैं।" यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कार्यक्रम पीएचडीसीसीआई द्वारा विकास आयुक्त एमएसएमई, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था।
 
इस अवसर पर निदेशक हस्तशिल्प ने कहा कि यह आयोजन इस वर्ष अब तक का अपनी तरह का दूसरा आयोजन है, उन्होंने कहा कि जीआई टैगिंग विश्वास निर्माण की एक प्रक्रिया है। उन्होंने बताया कि जहां 10 जीआई हैं, वहीं कृषि में 3 सहित 7 और भी पाइपलाइन में हैं। पीएचडीसीसीआई के सदस्यों में से एक ने अर्थव्यवस्था के विकास पर एमएसएमई के प्रभाव को नोट किया।
 
प्रदर्शनी में अपना स्टॉल लगाने वाले कारीगरों में से एक ने इस आयोजन को महत्वपूर्ण बताया, उन्होंने कहा कि इससे न केवल उत्पादों के बारे में बल्कि जीआई टैगिंग के बारे में भी जागरूकता फैलती है। उन्होंने कहा, "लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है।" इस बीच, मंडलायुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी ने आज कहा कि प्रशासन को लोकसभा चुनाव में अच्छे मतदान की उम्मीद है। कार्यक्रम से इतर उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, "आगामी चुनाव जब भी होंगे, हम उनमें अच्छे मतदान प्रतिशत की उम्मीद कर रहे हैं।"
 
हाल ही में ईसीआई टीम के साथ हुई बैठक के दौरान हुई चर्चा का विवरण साझा करते हुए, बिधूड़ी ने कहा, “प्रशासन ने उन्हें चुनाव की तैयारियों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति के साथ जानकारी दी। संस्था तैयारियों से संतुष्ट थी।” बिजली आपूर्ति के संबंध में मंडलायुक्त ने कहा कि इसमें सुधार हुआ है क्योंकि लोगों ने भारी मात्रा में बिजली की खपत करने वाले गैजेट का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow