जहाजपुर की पहली महिला जज बनी खुश्बू प्रतिहार: एसटी कैटेगरी में 4वीं रैंक की हासिल

Aug 31, 2022 - 21:21
 0
जहाजपुर की पहली महिला जज बनी खुश्बू प्रतिहार: एसटी कैटेगरी में 4वीं रैंक की हासिल

जहाजपुर (भीलवाड़ा, राजस्थान/आज़ाद नेब) ज्यूडिशियल सिविल जज कैडर -2021 की भर्ती परीक्षा का हाईकोर्ट प्रशासन ने 20 से 27 अगस्त 2022 तक इंटरव्यू लेने के के बाद मंगलवार को फाइनल रिजल्ट जारी किया है। जिसमें  उपखंड के ग्राम लुहारी खुर्द निवासी खुश्बू प्रतिहार ने जहाजपुर की पहली महिला जज बनने का खिताब हासिल किया है।
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरजेएस (न्यायिक अधिकारी) परीक्षा में चयनित होकर सफलता प्राप्त करके उपखंड क्षेत्र, मीणा समाज व परिवार का नाम रोशन किया है। आरपीएससी द्वारा मंगलवार को घोषित की गई आरजेएस 2022 परीक्षा परिणाम में खुश्बू ने प्रदेश भर में एसटी केटेगरी में 4वीं रैंक भी हासिल की है। उन्होंने प्रथम प्रयास में ही अपनी कड़ी मेहनत व लक्ष्य के प्रति समर्पण से जज बनने में सफलता हासिल की है। खुश्बू के पिता रणवीर सिंह मीणा कस्टम सुपरिटेंडेंट से रिटायर्ड है। उन्होंने हमेशा ही खुश्बू को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मां स्वर्गीय गीता देवी गृहणी थी जिनका 2005 में ही इंतकाल हो गया चाचा इंद्रजीत सिंह लोक निर्माण विभाग में अधिषासी अभियंता है। इनकी बहन मोनिका प्रतिहार सेक्ले यूनिवर्सिटी पेरिस नेनो टेक्नोलॉजी में पीएचडी कर रही है। आरजेएस में चयनित होने के लिए खुश्बू पहले वर्ष में ही आरजेएस के परिक्षा में एसटी केटेगरी में 4वीं रैंक भी हासिल की। महज 30 वर्ष की उम्र में जज बनने वाली खुश्बू  ने गांव - ढ़ाणी से आने वाली हजारों बेटियों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है।

गौरतलब है कि ज्यूडिशियल सिविल जज कैडर -2021 की भर्ती परीक्षा का हाईकोर्ट प्रशासन ने 20 से 27 अगस्त 2022 तक इंटरव्यू लेने के के बाद मंगलवार को फाइनल रिजल्ट जारी किया है। RJS परीक्षा में कुल 120 पोस्ट में से 71 पर लड़कियों का सिलेक्शन हुआ है। 49 पोस्ट पर पुरुष कैंडिडेट का सिलेक्शन हुआ। अंजलि जानू ने एग्जाम टॉप किया।   22 जुलाई 2021 को इस परीक्षा की विज्ञप्ति जारी हुई थी। जिनमें 2020 की 89 पोस्ट और 2021 की 31 पोस्ट शामिल थीं। जनरल कैटेगरी 52 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन में हुआ है। एससी कैटेगरी में 18, एसटी कैटेगरी में 13, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 11, ओबीसी / एमबीसी - एनसीएल कैटेगरी में में 24, एमबीसी कैटेगरी में 2 कैंडिडेट का सिलेक्शन हुआ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है