डीग के आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल का प्रकोप

Jul 26, 2020 - 00:31
 0
डीग  के आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल का प्रकोप

डीग भरतपुर

डीग -25 डीग  उपखंड के आधा दर्जन गांवों में शनिवार को टिड्डी दल का प्रकोप देखा गया जबकि दोपहर वाद टिड्डी दल खोह क्षेत्र में होता हुआ कामा की ओर निकल गया।

शुक्रवार की देर शाम डीग उपखंड के वहज , नंगला मोती और इकलेरा मैं टिड्डी दल का प्रकोप रहा ।रात्रि भर राजस्व और कृषि विभाग के कर्मचारी ग्रामीणों के साथ गांव इकलेरा में टिड्डी दल को भगाने और दवाई छिड़क कर नष्ट करने में जुटे रहे। शनिवार को डीग कस्बा और उप खंड के गांव दिदावली, महमदपुर खेरिया गुर्जर बरई बंधा टाकोली और खोह छेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप देखा गया। जिससे किसानों में फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका को देखते हुए हड़कंप मच गया। और लोग आनन-फानन में खेतों पर पहुंचकर ढोलक पीपा झालर नगाड़े और डीजे  बजाकर टिडी दल को भगाने के प्रयासों में जुट गए।

तहसीलदार सोहन सिंह नरूका ने बताया की शनिवार को टिड्डी दल का दिदावली महमदपुर खेरिया गुर्जर टाकोली बरई बंधा आदि गांवों में शनिवार की दोपहर तक टिड्डी दल मडराता रहा इसके बाद वह उपखंड के खोह क्षेत्र से होता हुआ कामा की ओर प्रस्थान कर गया। उन्होंने बताया टिड्डी दल ने शुक्रवार की रात वहज इकलेरा और नगला मोती क्षेत्र में खेतों में फसल को कम बड़े पेड़ों की पत्तियों को खाकर नुकसान पहुंचाया है ।भाजपा नेता लखपत गुर्जर ने प्रशासन से टिड्डी दल के हमले से क्षेत्र में हुए फसल को हुए  नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को यथोचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।

डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow