सरकारी अस्पताल के पास चल रही मिट्टी के बर्तन पकाने की भट्टी, जहरीले धुंए से मरीजो सहित स्टाफ का बुरा हाल

प्रशासन से बन्द कराये जाने की कि मांग

Sep 23, 2021 - 19:49
 0
सरकारी अस्पताल के पास चल रही मिट्टी के बर्तन पकाने की भट्टी, जहरीले धुंए से मरीजो सहित स्टाफ का बुरा हाल

खैरथल (अलवर,राजस्थान/ हीरालाल भूरानी) कस्बे के हरसोली रोड स्थित राजकीय सेटेलाइट अस्पताल के पास मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुंभकारों द्वारा अलाव जलाने की वजह से उठने वाले जहरीले धुंवे से जहाँ मरीजो को असहनीय वेदना झेलनी पड़ रही है वही स्टाफ कर्मी सहित आसपास के लोगो का भी बुरा हाल हो रहा है।
अस्पताल के पीएमओ डॉक्टर शिवचरण बैरवा ने बताया कि सरकारी सेटेलाइट अस्पताल के पास स्थित बस्ती में मिट्टी के बर्तन बनाने वाला एक परिवार मिट्टी के बर्तनों को पकाने के लिए अलाव जलाता है ।उस भट्टी को जलाने के लिए संभवत  भूसा , रबड़ ,चप्पल ,टायर तक जलाता है जिसके कारण उठने वाले जहरीला धुंवे चारों तरफ फैल जाता है । अगर इसी तरह यह जहरीला धुवा फैलता रहा और जल्दी ही बंद नहीं किया गया तो आसपास के लोग व अस्पताल परिसर में रहने वाले लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं । बैरवा ने बताया कि अस्पताल परिसर के आसपास दोसो मीटर मीटर का क्षेत्र नो स्मोक जोन एरिया होता है । अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी उससे  आंखों में जलन , सीने में जलन , सांस लेने में तकलीफ होने लगी है ।अस्पताल परिसर में स्थित सरकारी डॉक्टर्स क्वार्टर में रहने वाले डॉक्टर से परिवार भी इसकी चपेट में आ रहे हैं । वही पास ही के रहने वाले हुकम प्रसाद सैनी ने बताया कि उनके छोटे-छोटे बच्चे ,बुजुर्ग व उनके पूरे परिवार को सांस लेने में तकलीफ हो रही है । पास की रहने वाली महिला कमला सैनी , गोमती ,ओमवती आदि महिलाओं ने खड़े होकर अपने गली में इसका विरोध किया और उन्होंने कहा कि प्रशासन इस ओर ध्यान देते हुए  वातावरण को शुद्ध करने के लिए इसको जल्दी से जल्दी यहां से भट्टी को बंद कराई जाए ।
विदित हो यह समस्या केवल सरकारी अस्पताल के पास की ही नही है बल्कि  कस्बे की अनेको आवासीय कालोनी गांधी चौक, जसोरिया कालोनी में भी है ।यहाँ भी रहने वाले निवासियों का बुरा हाल है ।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................