मधुमक्खी पालन से होगी किसानों की तरक्की ....डां .बीएल सारस्वत

Sep 16, 2023 - 17:20
Sep 16, 2023 - 19:20
 0
मधुमक्खी पालन से होगी किसानों की तरक्की ....डां .बीएल सारस्वत

 वैर भरतपुर राजस्थान 

कार्यालय उप निदेशक उद्यान भरतपुर द्वारा दो आयोजित दिवसीय मधुमक्खी पालन एवं शहद उत्पादन सेमीनार का समापन हुआ। सेमीनार में भरतपुर जिले के 200 से अधिक किसानों ने भाग लिया।  डॉ बी एल सारस्वत पूर्व निदेशक राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड नई दिल्ली ने मधुमक्खी पालन नीति , तथा शहद प्रसंस्करण उद्योग स्थापना की जानकारी देते हुए बताया कि सभी किसान भाई अपने स्तर पर शहद प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करें। डॉ सारस्वत ने कहा कि यह सेमिनार किसानों के लिए निश्चित रूप से लाभदायक साबित होगी। 

जनक राज मीणा, उप निदेशक उद्यान ने सेमीनार में आए हुए किसानों को शहद प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने पर राज्य सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं तथा अनुदान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार बिचौलियों की भूमिका खत्म/ कम करना चाहती है ताकि किसानों को लाभ का प्रतिशत बढ़ सके।

     योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग, ने कहा कि किसानों के लिए मधुमक्खी पालन से फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। प्राचीन काल से ही हमारे दैनिक जीवन में शहद का महत्व रहा है, और आज़ इसकी मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है।   शर्मा ने किसानों को बताया कि भविष्य में किसानों के लिए मधुमक्खी पालन बहुत ही लाभदायक साबित होगा। शर्मा ने मधुमक्खियों को वर्ष भर फूल कैसे मिलें, और कौन कौन से फूल किस तरह से उपलब्ध हो सकते हैं, इस विषय पर कलेंडर के माध्यम से जानकारी दी।

डॉ शंकर लाल कस्वा, केवीके हिंडौन, विषय विशेषज्ञ, मधुमक्खी पालन तथा शहद प्रसंस्करण पर जानकारी दी। मधुमक्खी पालन से मिलने वाले शहद, मधुमक्खी पालन की विभिन्न तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की। 

डॉ कस्वा द्वारा मधुमक्खी पालन में काम आने वाले विभिन्न उपकरणों, शहद निकालने के लिए उपयोग में आने वाली मशीन इत्यादि की जानकारी दी।

रामकुमार गुप्ता, ब्रज हनी उद्योग भरतपुर ने शहद प्रसंस्करण की विस्तार से जानकारी देते हुए इसकी पेकिंग, लेवलिंग, विपणन इत्यादि की जानकारी देते हुए सभी व्यावहारिक पहलुओं के बारे में बताया। गुप्ता ने शहद निर्यात के विभिन्न मानकों तथा उनके निर्धारण के बारे में भी जानकारी दी।

 हरेंद्र सिंह, कृषि अधिकारी उद्यान द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं जैसे ग्रीन हाउस, सोलर पंप सेट, फल बगीचों की स्थापना, लो टनल प्लास्टिक मल्चिंग फार्म पोंड इत्यादि की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चलाए जा रहे अभियान ""स्वीप"" (मतदान अवश्य करें) के तहत् उपस्थित सभी किसान भाईयों को मतदान आवश्यक रूप से करने तथा जागरूक मतदाता की शपथ दिलवाई।  अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दे कर सेमीनार का समापन किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow