जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया" के बैनर तले नए प्रैस एक्ट के विरोध में और डिजिटल पत्रकारिता की मान्यता हेतु पत्रकार लामबद्ध हुए पीएम मोदी के नाम सौंपा ज्ञापन

Oct 6, 2023 - 18:14
 0
जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया" के बैनर तले नए प्रैस एक्ट के विरोध में और डिजिटल पत्रकारिता की मान्यता हेतु पत्रकार लामबद्ध हुए पीएम मोदी के नाम सौंपा ज्ञापन

देश के यशस्वी माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मारवाड़ सूर्यनगरी की धरा जोधपुर राजस्थान में आगमन पर पत्रकारों के हितों की रक्षार्थ कटिबद्ध राष्ट्रव्यापी संगठन जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के बैनर तले जेसीआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग सक्सेना के निर्देशानुसार प्रदेश संयोजक श्री राकेश वशिष्ठ के नेतृत्व में मारवाड़ के सभी पत्रकारों ने एकजुट हो अपनी प्रमुख मांगों को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक ज्ञापन के रूप में प्रधानमंत्री की चाक चौबंद सुरक्षा और प्रोटोकॉल की अनुपालन सुनिश्चित करते हुए जिला कलेक्टर जोधपुर के मार्फत सौंपा गया।
जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रदेश संयोजक राकेश वशिष्ठ ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि  अभी केंद्र सरकार द्वारा नया प्रैस एक्ट दिनांक 25.09.2023 एडवाइजरी टू पब्लिशर्स लाया गया है जिसके मुताबिक सभी छोटे प्रकाशकों को पाबंद किया गया है वो अपने समाचार पत्रों के प्रकाशन के 48 घंटे के अंदर अपने समाचार पत्र की प्रति PBI के ऑफिस में व्यक्तिगत रूप से जमा करवाए अन्यथा 2000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा जो कि तकनीकी रूप से संभव नहीं है क्योंकि भारत के 28 राज्यों में मार्च 2023 तक जिलों की संख्या बढ़कर 752 तक हो गई है, जबकि 8 केंद्र शासित प्रदेशों में जिलों की संख्या बढ़कर 45 तक हुई है। यानि इन दोनों को मिला दिया जाए, तो भारत में कुल 797 जिले हैं। और PBI ऑफिस मात्र 28 सभी छोटे प्रकाशकों के लिए यह संभव नहीं हो सकता कि 48 घंटों में वह प्रतिलिपि जमा करवा सकें एक तरह से यह एक्ट छोटे पत्रकारों और पब्लिशर्स या यूं कहें कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के मुंह को बंद करने के लिए यह एक्ट लाया गया है जो कि अनुचित है अतः जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया इस एक्ट का घोर विरोध करता है।

वशिष्ठ ने बताया कि अभी डिजिटल युग है और हम सभी डिजिटल पत्रकारिता को नकार नहीं सकते अतः जेसीआई ने अपने ज्ञापन में सभी डिजिटल मीडिया के उभरते हुए सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को नियमानुसार पंजीकृत कर मान्यता देने की मांग की है।
आए दिन फील्ड में पत्रकारों के साथ मार पीट और गाली गलोच की घटनाएं आम हो गई है अतः जेसीआई ने सम्पूर्ण भारत में सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकार भाई बहनों की सुरक्षा हेतु पत्रकार सुरक्षा कानून प्रमुखता से लागू करने की मांग की है।
पत्रकारों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जेसीआई ने सम्पूर्ण भारत में सभी जिला मुख्यालयों पर  सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों के प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनवाने की मांग की है।

आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकार साथियों को सस्ती दर पर आवासीय प्लाट उपलब्ध करवाने साथ ही सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों के बच्चो को उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान कर अध्ययन में सहयोग हेतु जेसीआई ने मांग की है।

राकेश वशिष्ठ ने बताया कि फील्ड में कवरेज करते वक्त किसी भी आकस्मिक दुर्घटना में किसी पत्रकार साथी की मृत्यु हो जाने पर पूरे परिवार के समक्ष रोजी रोटी का संकट पैदा हो जाता है अतः जेसीआई ने मांग की है कि ऐसी स्थिति में पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान कर आर्थिक संबल दिया जाए।
राकेश वशिष्ठ ने बताया कि जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों का एक राष्ट्रव्यापी संगठन है जो कि पत्रकारों के हितों की रक्षार्थ लगातार संघर्ष करता आ रहा है और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग सक्सेना के निर्देशानुसार संगठन लगातार जमीन पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है ।
राकेश वशिष्ठने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि ज्ञापन देने मैं जोधपुर के सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों साथियों मीडिया समूहों का वांछित सहयोग मिला आशा करता हूं भविष्य में भी आप जेसीआई का हाथ इसी तरह मजबूत करते रहेंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................