विकसित भारत संकल्प यात्रा की कार्यशाला आयोजित

Dec 27, 2023 - 19:40
Dec 28, 2023 - 08:05
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा की कार्यशाला आयोजित

जनप्रतिनिधियों को दी योजनाओं एवं यात्रा के दौरान किये जाने वाले कार्यो की जानकारी

सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी सक्रियता से निभायें भागीदारी-जिला कलक्टर

भरतपुर, 27 दिसम्बर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी एवं उदे्श्यों के बारे में जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में कलेक्ट्रट सभागार में बुधवार को कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी विभाग, जनप्रतिनिधि सक्रियता से भागीदारी निभाते हुये सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र परिवारों को चिन्हित करते हुये मौके पर लाभ दिलाना है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अभियान के तहत आयोजित शिविरों से पूर्व क्षेत्र में योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर शिविर के दौरान लाभान्वित करें तथा लाभ प्राप्त कर चुके व्यक्तियों के जीवन में आये बदलाव की प्रेरक कहानियों से लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने विभागीय योजनाओं की क्रियान्विति में आ रही समस्याओं का निराकरण करते हुये जनप्रतिनिधियों, क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों का सहयोग लेने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि जिन विभागों में योजनाओं का लाभ लेने के लिये ऑनलाईन आवेदन किये जाने हैं उनमें ई-मित्रों के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया मौके पर बतायें। अनुदान योजनाओं एवं ऋण सुविधाओं का लाभ लेने के लिये डीबीटी के लिये आवश्यक ई-केवाईसी के लिये उन्होंने सभी विभागों को कार्ययोजना तैयार कर मौके पर समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। 

 जिला परिषद सीईओ दाताराम ने विभागवार ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दी जाने वाली सुविधाओं एवं योजनाओं की प्रगति के बारे में प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। नगर निगम आयुक्त बीना महावर ने शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित किये गये शिविरों की जानकारी देते हुये बताया कि जिले में अब तक 20 हजार लोग शिविरों में भाग ले चुके हैं। नगर निगम क्षेत्र में 10 स्थानों पर शिविर आयोजित कर 17 योजनाओं का लाभ दिया गया है। 

 एडवोकेट मनोज उपाध्याय कहा कि आमजन को मौके पर लाभ देकर केन्द्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा में जनप्रतिनिधि व अधिकारियों को सक्रियता से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिये प्रत्येक नागरिक को जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का गृहजिला होने के कारण सभी को अपेक्षा रहती है ऐसे में सभी विभाग अपनी पूरी उर्जा व शक्ति के साथ कार्य कर भरतपुर को प्रदेश में अग्रणी जिलों में खडा करें। अभियान के नोडल अधिकारी रज्जन सिंह ने शिविरों के दौरान आमजनता को मिल रहे लाभ की जानकारी देते हुये कहा कि ऐसी योजनाऐं जिनकी जानकारी अभी तक आमजन तक नहीं पहॅुची है उनका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये। 

*इन योजनाओं की दी जानकारी*

 कार्यशाला में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत, राजीविका, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम पोषण योजना, हर घर जल योजना, स्वामित्व योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम प्रणाम योजना के बारे में सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा विस्तार से जानकारी देकर उपलब्धियों के बारे में बताया। यूआईटी सचिव कमलराम मीणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर बयाना प्रधान मुकेश कोली, भुसावर प्रधान श्रीमती सुफेदी, जिला परिषद सदस्य दुर्गेश वूटौलिया अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, शहर श्वेता यादव, डीएसओ भारती भारद्वाज सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow