पेंशनरों को 31 दिसंबर तक करवाना होगा भौतिक सत्यापन :सामाजिक सुरक्षा योजना से जुड़े पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन जरूरी

Dec 29, 2023 - 18:13
 0
पेंशनरों को 31 दिसंबर तक करवाना होगा भौतिक सत्यापन :सामाजिक सुरक्षा योजना से जुड़े पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन जरूरी

खैरथल ( हीरालाल भूरानी)
      सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग महेंद्र कुमार ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को वर्ष 2024 के लिए वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए 31 दिसम्बर तक स्वयं का वार्षिक भौतिक सत्यापन किसी भी एक माध्यम से करवाया जाना सुनिश्चित करावें। उन्होंने बताया कि सत्यापन के अभाव के कारण पेंशन राशि का भुगतान नहीं हो सकेगा।

पेंशन धारक द्वारा अपने वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए ई-मित्र कियोस्क, राजीव गांधी सेवा केन्द्र केन्द्रों पर अंगुली की छाप से करवाया जा सकेगा। वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए विकसित एन्ड्राइड मोबाईल एप्प के माध्यम से लाभार्थी के फेस रिकाग्निशन के आधार पर किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि यदि किसी पेंशनर का वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं होने की स्थिति में पेंशनर को संबंधित पेंशन स्वीकृतिकर्ता अधिकारी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर भौतिक सत्यापन करवा सकता है। ऐसे पेंशनर्स जो अत्यधिक वृद्धावस्था, शारीरिक अस्वस्थता के कारण वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाने के लिए घर से बाहर जाने में असमर्थ है तो संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारियों द्वारा ऐसे पेंशनर्स का मोबाइल एप्प के माध्यम से घर बैठे ही वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाया जायें।न नहीं हो पाएगा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: पेंशनर अब घर बैठे कर सकेंगे सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वार्षिक भौतिक सत्यापन

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना मोबाइल ऐप के माध्यम से वार्षिक भौतिक सत्यापन करना अब सरल हो गया हैं। अब किसी भी पेंशनर को वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। पेंशनर घर बैठे ही मोबाइल ऐप के माध्यम से वार्षिक भौतिक सत्यापन करवा सकेगा।  सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि यह कार्य किसी भी एंड्रॉयड फोन के द्वारा किया जा सकता हैं। इसके लिए फोन धारक का पेंशनर होना आवश्यक नहीं हैं। एंड्राइड मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से राज एसएसपी मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करना होगा। आरएजेएसएसपी के साथ-साथ उस एंड्राइड मोबाइल पर प्ले स्टोर से एफएसीईआरडी ऐप को भी इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल होने के बाद इस ऐप का आइकॉन आपके मोबाइल पर दिखाई नहीं देगा, परंतु आवश्यकतानुसार अपना कार्य करता रहेगा। पेंशनर के वार्षिक भौतिक सत्यापन का कार्य करने के लिए राज एसएसपी ऐप को ओपन करना होगा व वार्षिक सत्यापन के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। वार्षिक सत्यापन पर क्लिक करने के उपरांत पीपीओ नंबर अंकित करना होगा, तत्पश्चात फेस कैप्चर पर क्लिक करना होगा। फेस कैप्चर पर क्लिक करने पर मोबाइल का फ्रंट कैमरा ऑन हो जाएगा एवं इस प्रक्रिया के दौरान मोबाइल को स्थिर रखना है एवं पेंशनर्स जिसका सत्यापन किया जाना है उसे अपनी आंखें टीमटीमानी  होगी। जैसे ही पेंशनर का फेस आधार पोर्टल से सत्यापित हो जाएगा कैमरा स्वतः ही बंद हो जाएगा। अंत में सत्यापित बटन पर क्लिक करना होगा। सत्यापित बटन पर क्लिक करने के उपरांत स्क्रीन पर लिखा हुआ आएगा सत्यापन सफलतापूर्वक हो गया है। इस प्रकार सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण की जा सकती है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................