खाद्य सुरक्षा योजना, कराए अपडेट वरना राशन होगा बंद

Jan 23, 2024 - 19:27
 0
खाद्य सुरक्षा योजना, कराए अपडेट वरना राशन होगा बंद

  लक्ष्मणगढ़ (अलवर) कमलेश जैन

 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवार है । तो राजस्थान में खाद्य सुरक्षा से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए अपडेट जरूरी है। सरकार सभी जिलों में राशन कार्ड को जन आधार से मैपिंग का कार्य कर रही है।
इसलिए सभी उन राशन प्राप्त करने वालो को कहा गया है की परिवार में जिस किसी का जन आधार कार्ड में नया नाम जुड़ गया है और इस नाम से राशन मिल रहा है तो उसे राशन कार्ड से मैपिंग करवाना होगा। तभी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन का लाभ उठा पायेंगे।
सरकार द्वारा जन आधार की राशन कार्ड से मैपिंग नहीं होने से पता नहीं चल पा रहा है कि राशन कार्ड में जुड़े लाभार्थी जीवित है या नहीं, युवतियों की शादियां हो गई या नहीं, क्या लोगों ने अपने क्षेत्र बदल लिए। अब राशन का गेहूं किन लोगों द्वारा उपयोग में लिया इसकी जानकारी नहीं है। जन आधार मैपिंग का आंकड़ा आने के बाद सरकार ने आम जनता और राशन डीलर को सभी का जिले में राशन कार्ड की जनआधार से मैपिंग करने के आदेश दिए हैं, जिससे वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगाl उचित मूल्य की दुकान पर होगी जन आधार से मैपिंग जिला रसद अधिकारी ने बताया कि उचित मूल्य के दुकानदार द्वारा जनआधार मैपिंग की जाएगी, जिसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य को जनआधार कार्ड से जुड़वाना अनिवार्य है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ के लिए भी जनआधार मैपिंग करवाना अनिवार्य है।  ऐसे सदस्यों की सूची उचित मूल्य दुकानदारों को उपलब्ध करवाई गई है।
जन आधार से मैपिंग है जरूरी है
खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ऐसे राशन कार्ड जिनमें मुखिया या किसी सदस्य की मृत्यु हो गई। तब राशन कार्ड में से मृतक सदस्य का नाम कटवाना अनिवार्य होता है। लेकिन परिवार के सदस्य नाम नहीं कटवाते। यदि मृतक सदस्य मुखिया है तो उसके स्थान पर राशन कार्ड में दर्ज अन्य सदस्य को मुखिया बनाने के लिए ई-मित्र पर आवेदन करना होता है। युवतियों की शादी होने, परिवार में नया सदस्य आने पर भी जन आधार मैपिंग जरूरी होता है। नाम नहीं कटवाने से गेहूं उठाये जा रहे होते है। जन आधार में मैपिंग नहीं होने से व्यवस्था सही नहीं हो पा रही है।
सबसे पहले सभी लाभार्थी अपने अपने राशन डीलर के पास जाए। उसके बाद उसे अपना जन आधार कार्ड में राशन कार्ड मैपिंग करने को बोले
उसके बाद अपना उसे राशन कार्ड नम्बर बताए। अब राशन डीलर को आप ने जानकारी बताई की परिवार में किस सदस्य का राशन कार्ड में जन आधार मैपिंग करवाना है। राशन डीलर आपसे सभी जानकारी लेकर मैपिंग का कार्य पूरा कर देगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................