स्वीप कार्यक्रम का उद्देश्य आमजन को चुनाव के प्रति जागरूक करन- जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदाताओं को जागरूक करने हेतु मोटरसाईकिल रैली आयोजित

Feb 9, 2024 - 18:37
Feb 9, 2024 - 18:39
 0
स्वीप कार्यक्रम का उद्देश्य आमजन को चुनाव के प्रति जागरूक करन- जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 09 फरवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लोक बंधु ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को मोटरसाइकिल एवं स्कूटर रैली को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोटरसाइकिल एवं स्कूटर रैली कलेक्ट्रेट परिसर से बिजलीघर चौराहा, काली बगीची चौराहा, हीरादास सर्किल, कुम्हेर गेट, रैड क्रॉस सर्किल होते हुए मानसिंह सर्किल तक निकाली गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग राजस्थान के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान 75 प्रतिशत को लक्ष्य रखते हुये स्वीप कलेण्डर के अनुसार मतदाताओं को जागरूक करने हेतु नियमित स्वीप गतिविधियॉ जिला, ब्लॉक, बूथ स्तर पर आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि स्वीप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आमजन को चुनावी प्रक्रिया से जोड़ना व चुनाव को लोकतंत्र में उत्सव के रूप में मनाने के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में ड्राफ्ट पब्लिकेशन के समय मतदाताओं की संख्या 18 लाख 74 हजार 233 थी जो कि अन्तिम प्रकाशन 8 फरवरी को 18 लाख 80 हजार 991 हो गई है। भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 1644 नव मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के पश्चात् ऐसे युवा जो 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है एवं जिनका नाम मतदाता सूची में पंजीकृत नहीं है वह बीएलओ के माध्यम से अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं तथा ऐसे युवा जो 01 अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, वह अपना आवेदन बीएलओ अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

जिला नोडल अधिकारी स्वीप एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा जिले में ज्यादा वोट प्रतिशत अर्जित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसके लिए लगातार विभिन्न माध्यमों से लोगों में ईवीएम एवं चुनाव के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है की जो भी अठारह वर्ष से ऊपर के नागरिक हैं वह वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाएं साथ ही अपने आस-पड़ोस के 18 वर्ष से अधिक मतदाताओं को भी वोटर लिस्ट से जुड़वाने का प्रयास करें।  कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलेक्टर कमलराम मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार, भू-प्रबन्ध अधिकारी मुनिदेव यादव, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मधु भार्गव, एनसीसी प्रभारी प्रो. हरवीर सिंह डागुर, जिला इलेक्शन आइकन अशोक कुमार धाकरे, ब्लॉक स्वीप प्रभारी रामवीर सिंह, ईएलसी स्कूल, कॉलेज, भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ, सुपरवाईजर, वीएएफ नोडल अधिकारी, जिला स्वीप टीम, ब्लॉक स्वीप टीम, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, सिविल डिफेंस के स्वयं सेवक आदि 500 संभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन जिला कोर्डिनेटर स्वीप ओमप्रकाश खूंटेला ने किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow