स्वीप वोट बारात के जरिए दिया मतदान का संदेश

Apr 12, 2024 - 20:02
Apr 12, 2024 - 22:13
 0
स्वीप वोट बारात के जरिए दिया मतदान का संदेश

भरतपुर, 12 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को शहर में अनूठी वोट बारात निकाली गई जिसमें बैण्ड, बाजा और बारात के साथ ‘‘ये है सारस का आव्हान सवरे वोट डारबे जइयो’’ गीत के माध्यम से मतदान का संदेश दिया गया।

 कुम्हेर गेट से शुरू हुई बारात को सीईओ जिला परिषद एवं नोडल अधिकारी स्वीप डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, जगह-जगह व्यापारियों एवं आमजन ने स्वागत कर मतदान करने का संकल्प लिया। लोकसभा आमचुनाव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा लगातार अभिनव प्रयोग कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में शुक्रवार को जिला मुख्यालय सहित सभी लोकसभा क्षेत्रों में भी स्वीप वोट बारात का आयोजन कर मतदान का महत्व बताया गया। सीईओ जिला परिषद ने स्वीप वोट बारात को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए मतदाताओं से 19 अप्रैल को लोकतंत्र के उत्सव में शामिल होते हुए मतदान कर अपनी भूमिका निर्वहन करने की अपील की।  

 स्वीप के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में 19 अप्रैल 2024 को लोकसभा आम चुनाव है। मतदान दिवस पर शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए मतदाता जागरूकता के तहत् भरतपुर जिला स्तर पर कुम्हेर गेट, लक्ष्मण मन्दिर चौराहे से मुख्य बाजार होकर बिजली घर चौराहे तक एवं जिले के समस्त ब्लॉक स्तर पर अपरान्ह 3 बजे से स्वीप वोट बारात निकाली गयी। जिसमें समस्त विभागों के अधिकारीगण, कर्मचारीगण के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, एनवाईके, स्काउट-गाइड आदि के संभागी भाग लिया। डीग व भरतपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारियों के नेतृत्व में जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी स्वीप वोट बारात में शामिल हुए।

*गाजे-बाजे से निकली बारात बाजार ने किया स्वागत -*

 मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कुम्हेर गेट से वोट बारात निकाली गई, बारात में बैण्ड वादन आगे-आगे चलता हुआ स्वीप के जिला आइकन अशोक धाकरे द्वारा तैयार स्वीप जागरूकता के गीतों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व बता रहा था। बारात में दूल्हे के रूप में जिला स्वीप समन्वयक ओमप्रकाश खूटेला घोडी पर बैठकर चल रहे थे। सभी जिला स्तरीय अधिकारी आगे-आगे चलते हुए आम नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे थे वहीं एनएसएस व स्काउट के विद्यार्थी जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील के पम्पलेट वितरित करते हुए व्यापारियों व नागरिकों को प्रेरित कर रहे थे। 

*झूमते हुए चले बाराती -*

 स्वीप वोट बारात में कुम्हेर गेट से लक्ष्मण मंदिर चौराहा, चौबुर्जा बाजार, मथुरा गेट होते हुए बिजलीघर तक सम्पूर्ण मार्ग में बाराती के रूप में शामिल आम मतदाता स्वीप गीतों की धुन पर नाचते-गाते हुए चल रहे थे। ट्रांसजेंडर, युवा मतदाता, एनएसएस, स्काउट के विद्यार्थी सम्पूर्ण मार्ग में उत्साह के साथ बारात में नाचते हुए शामिल हुए। इस अवसर पर उप निदेशक महिला अधिकारिता राजेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक आरडी बंसल, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक अर्चना पिप्पल, बीईओ सेवर रामवीर सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा गंभीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow