जिला कलक्टर एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण- ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिले में हुआ शुभारंभ

खैरथल-तिजारा में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देशन में 'हरित राजस्थान, समृद्ध राजस्थान' के संकल्प को साकार करने लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की हुई शुरुआत

Jun 25, 2024 - 18:21
 0
जिला कलक्टर एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण- ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिले में हुआ शुभारंभ

खैरथल (हीरालाल भूरानी ) 'हरित राजस्थान, समृद्ध राजस्थान' के संकल्प को साकार करने के लिए खैरथल-तिजारा जिले में माननीय मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा  के निर्देशन में चल रहे वृक्षारोपण अभियान "एक पेड़ मां के नाम" की शुरुआत जिला स्तर पर जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला ने जिला सचिवालय परिसर में स्थित उद्यान में वृक्षारोपण कर की गई। उन्होंने जिला सचिवालय में वृक्षारोपण स्थल उद्यान को मातृ उपवन नाम दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने जिला सचिवालय परिसर में वृक्षारोपण किया।

जिले में राज्य सरकार की मंशा अनुरूप ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण हो इसके लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की। बैठक में जिला कलक्टर ने इस अभियान की व्यापक रूपरेखा तैयार कर 15 जुलाई तक जिले में सभी विभागों को लक्ष्य देकर वृक्ष लगाने के निर्देश दिए तथा कहा की वृक्ष लगाने के साथ-साथ उसका रखरखाव ओर भी महत्वपूर्ण है इसके लिए विभागों द्वारा लगाए गए पेड़-पौधों का रखरखाव समय-समय पर करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने लक्ष्य अनुरूप वृक्ष लगाकर जियो टैगिंग फोटोस कार्यालय में प्रेषित करेंगे ताकि उनकी मॉनिटरिंग की जा सके।

बैठक में उपवन संरक्षक अधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को वृक्षारोपण कैसे करें तथा रखरखाव किस प्रकार करें इसकी जानकारी प्रदान की ताकि वृक्षारोपण किए गए पौधों का सही से रखरखाव किया जा सके। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि पेड़ हमारे परम मित्र हैं और हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक है। वे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, मिट्टी के कटाव को रोकते हैं और पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के साथ ही पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखते हैं। उन्होंने समस्त जिलेवासियों से आह्वान किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में वृक्षारोपण करें तथा पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा रखने में अपना योगदान दें। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की मातृशक्ति के सम्मान एवं पर्यावरण संरक्षण के इस महत्वपूर्ण अभियान से जुड़कर अधिकाधिक संख्या में वृक्षारोपण करें व 'हरित राजस्थान, समृद्ध राजस्थान' के संकल्प को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

उल्लेखनीय है कि गत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ किया था। उन्होंने नई दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में पीपल का पेड़ लगाते हुए देशवासियों से आग्रह किया था कि वे सभी अपनी माताजी के नाम पर कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं। बैठक में जिला कलक्टर ने सभी विभागों की केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................