मां वाउचर योजना: तीन माह से अधिक की गर्भवती को मिलेगा अब लाभ, निजी सेंटर्स पर गर्भवती करा सकेंगी निःशुल्क सोनोग्राफी

Jul 27, 2024 - 14:14
Jul 27, 2024 - 19:00
 0
मां वाउचर योजना:  तीन माह से अधिक की गर्भवती को मिलेगा अब लाभ,  निजी सेंटर्स पर गर्भवती करा सकेंगी निःशुल्क सोनोग्राफी

खैरथल (हीरालाल भूरानी) जिले में गर्भवती महिलाओं को अब सोनोग्राफी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना (MAA वाउचर ) योजना लागू करने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि खैरथल जिले में यह योजना एक अगस्त से शुरू होगी । इससे पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां, भरतपुर और फलौदी जिले में शुरू किया गया था। इसके बाद अब इसे प्रदेश भर में शुरू करने की तैयारियां की जा रही है। इसमें गर्भवती महिलाओं को क्यू - आर कोड आधारित ई - वाउचर मिलेगा। इससे योजना के तहत पंजीकृत प्रदेश के किसी भी सोनोग्राफी सेंटर पर निःशुल्क सोनोग्राफी कराई जा सकेगी।
कम से कम एक सोनोग्राफी होगी निःशुल्क - योजना के तहत जिन सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध नहीं है,उन क्षेत्रों में दूसरी या तीसरी तिमाही (3 से 6 अथवा 6 से 9 माह) की गर्भवती महिलाओं की निजी सेन्टर्स पर कम से कम एक सोनोग्राफी जांच निःशुल्क हो सकेगी। इसके लिए निजी सेन्टर्स को सरकार की ओर से एक सोनोग्राफी जांच पर 450 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
पोर्टल पर एंट्री होगी - प्रत्येक महीने की 9,18 व 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर दूसरी या तीसरी तिमाही की गर्भवती महिलाओं के सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए जाने पर इसकी पीसीटीएस पोर्टल पर एंट्री होगी। इसके बाद संबंधित जिला अस्पताल अथवा पीएचसी व सीएचसी की ओर से महिला के मोबाइल पर ई - वाउचर भेजा जाएगा। इसके 30 दिवस की अवधि में गर्भवती महिला योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसी भी निजी सेन्टर पर सोनोग्राफी करा सकेंगी।
इनका कहना है -  इस संबंध में खैरथल - तिजारा जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविन्द गेट ने बताया कि जिले की सभी गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए सभी निजी सोनोग्राफी सेंटर्स से अनुबंध किया जा रहा है। हमारी ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उधर, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हेमन्त कुमार ने बताया कि मां - वाउचर योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी सरकारी तथा निजी सेन्टर्स पर निःशुल्क उपलब्ध रहेगी।जिसका शुभारंभ एक अगस्त 2024 को खैरथल - तिजारा जिले में किया जा रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................