अरावली के पहाड़ों में हो रहे अवैध खनन को खाई खुदवाकर रोकने की कोशिश

Mar 21, 2021 - 02:47
 0
अरावली के पहाड़ों में हो रहे अवैध खनन को खाई खुदवाकर रोकने की कोशिश

नौगावां (रामगढ, अलवर, राजस्थान) रामगढ तहसील के नीकच, कोटा कला, खरखड़ी गाँव की अरावली पहाड़ियों की तलहटी में खनन माफियाओं ने कई किलोमीटर तक पहाड़ियों को काट दिया हैं। रोजाना 80 से 90 ट्रैक्टर अवैध तरीके से पत्थरो को ले जाने का काम करते है। परन्तु आज कार्यवाही के दौरान वहां कोई भी नही नजर नही आया जैसे कार्यवाही टीम के आने की भनक उन्हें पहले से लग गई हो। 

अरावली की पहाड़ियों में हो अवैध खनन को रोकने के लिए अलवर कलेक्टर व एस पी के निर्देशन पर खनन विभाग, माइनिंग विभाग, तहसीलदार रामगढ,एस डी एम रामगढ तथा नौगांवा थाना पुलिस के द्वारा संयुक्त कार्यवाही की गई। जहाँ भी टीम कार्यवाही के लिए पहुंची मौके पर खनन कार्य मे लिप्त कोई नही पाया गया। ऐसे में टीम को खनन किये जाने वाले  रास्तो पर खाई खुदवाकर संतुष्टि करनी पड़ी। कार्यवाही के दौरान रामगढ तहसीलदार ने बताया कि कोटाकला, खरखड़ी, नीकच के गांवों में ही रहे अवैध खनन को रोकने के लिए कार्यवाही की जा रही हैं। मौके पर कोई भी व्यक्ति या वाहन खनन कार्य करता हुआ नही पाया गया। ऐसे में उनके द्वारा खनन के रास्ते मे खाई खुदवाई का रही हैं। ताकि अरावली की पहाड़ियों में हो रहे अवैध खनन को रोक जा सके।
क्या मात्र खाई खोदकर अवैध खनन को रोका जा सकता है या सिर्फ टीम के द्वारा कार्यवाही के नाम पर खाना पूर्ति की जा रही है।कुछ दिनों पूर्व ही अवैध खनन के कारण हादसा हुआ था पहाड़ी से पत्थर खिसककर युवक के सिर में आ लगा जिससे उसकी मृत्यु हक गई।कार्यवाही के दौरान रामगढ एस डी एम कैलाश चंद शर्मा, तहसीलदार घमंडी लाल,खनन विभाग के जैद अली,पदम चंद, नौगांवा थानाधिकारी मोहन सिंह मय पुलिस जाप्ते मौके पर मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................