25 नवंबर का संदेश देने के लिए 8 नवंबर को 5 हजार प्रतिभागी देंगे वोट

Nov 3, 2023 - 19:24
Nov 3, 2023 - 20:23
 0
25 नवंबर का संदेश देने के लिए 8 नवंबर को 5 हजार प्रतिभागी देंगे वोट

 वैर भरतपुर राजस्थान 

मतदाता जागरूकता हेतु पुलिस परेड ग्राउंड में प्रतिभागियों द्वारा वृहद आकृति का किया जायेगा निर्माण

भरतपुर, 3 नवंबर। 25 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु के निर्देशन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार स्वामी की अध्यक्षता में 8 नवंबर को आयोजित की जाने वाली स्वीप गतिविधि की तैयारियों की समीक्षा बैठक समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों व संगठनों के साथ जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिला नोडल स्वीप एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम ने संबंधित अधिकारियों को कार्ययोजना की जानकारी देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दिवस 25 नवंबर को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान कार्यक्रम किया जायेगा। कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे, इस उद्देश्य के साथ मतदान दिवस के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला स्तर पर 8 नवंबर को प्रातः 8 बजे करीब 5 हजार प्रतिभागियों द्वारा पुलिस परेड ग्राउंड में ‘वोट 25 नवंबर‘ के संदेश के साथ स्वीप गतिविधि के तहत वृहद मानव आकृति का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में, सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों, महाविद्यालयों के विद्यार्थियों सहित स्वास्थ्य, आईसीडीएस, महिला अधिकारिता विभाग के कार्मिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एनएसए, स्काउट, गाइड, एनसीसी व राजीविका सहित विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सदस्य हिस्सा लेंगे। साथ ही, प्रथम वोटर, युवा, वृद्ध, महिला एवं दिव्यांग मतदाता भी शामिल होंगे। 

जिला नोडल स्वीप ने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए चुनाव आयोग के ध्येय अनुसार मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कलाकृतियों का निर्माण किया जायेगा साथ ही होर्डिंग्स व पोस्टर्स के जरिए मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए ऐप्स की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने आमजन से इस कार्यक्रम में बड़ी मात्रा में शामिल होने की अपील करते हुए 25 नवंबर को लोकतंत्र के उत्सव में मतदान करने को कहा। उन्होंने बताया कि अधिकाधिक संख्या में मतदाता मतदान कर सकें इस मंशा के साथ चुनाव आयोग ने 25 नवम्बर को मतदान का समय 2 घंटे बढ़ाते हुए प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक किया है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त किए गए चुनाव पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि पिछली बार भरतपुर स्वीप टीम व प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए ‘वोट फॉर नेशन‘ की स्वीप गतिविधि को चुनाव आयोग द्वारा सराहा गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम की व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक भूपेंद्र ने पुलिस जाब्ते के जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम की ड्रोन द्वारा वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की जाएगी।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रेम सिंह कुंतल, सीएमएचओ लक्ष्मण सिंह, उप निदेशक समाज कल्याण एवं जिला स्वीप कोऑर्डिनेटर ओम प्रकाश खुंटेला सहित सरकारी व प्राइवेट शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

----

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow