मतदान कर लोकतंत्र में अपनी सहभागिता करें सुनिश्चित . . जिला निर्वाचन अधिकारी.

Nov 24, 2023 - 18:49
Nov 24, 2023 - 22:02
 0
मतदान कर लोकतंत्र में अपनी सहभागिता करें सुनिश्चित .  . जिला निर्वाचन अधिकारी.

भरतपुर, । जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने जिलेवासियों से 25 नवम्बर, शनिवार को हो रहे चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान का फर्ज निभाने की अपील की है।

उन्होंने कहा है कि भारत सम्पूर्ण विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हमारे लोकतंत्र का मूलाधार है। उन्होंने भरतपुर एवं डीग जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि मतदान दिवस 25 नवम्बर को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे के बीच अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने कहा कि वोटर अपने से संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपनी पहचान का दस्तावेज दिखाकर अपना वोट डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता वोटर आईडी कार्ड (इपिक कार्ड) के अतिरिक्त भी चुनाव आयोग द्वारा मान्य किए गए 12 प्रकार के दस्तावेजों को दिखाकर भी मतदान कर सकते है । 

इन 12 दस्तावेजों में से कोई भी दस्तावेज दिखाकर किया जा सकता है मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 25 नवम्बर को मतदान दिवस के दिन मतदाता निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गज जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र/राज्य/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों, विधानपरिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी यूनिक डिसएबिलिटी आईडी कार्ड दिखाकर मतदान किया जा सकता है।

मतदान केन्द्रों पर माकूल व्यवस्था

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर चुनाव गाइडलाइन के अनुसार माकूल व्यवस्था की गयी हैं। पर्याप्त संख्या में पुलिस जाब्ता तैयार किया गया है। मूलभूत आवश्यकताओं में छाया, पानी, प्रकाश व्यवस्था के साथ दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए रैम्प, व्हीलचेयर एवं ट्राईसाईकिल की व्यवस्था की गयी है।

---000---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow