पैरों के निशान देखकर वैज्ञानिक हुए हैरान, डायनासोर की नई प्रजाति मिलने के संकेत

Nov 30, 2023 - 18:32
Nov 30, 2023 - 18:34
 0
पैरों के निशान देखकर वैज्ञानिक हुए हैरान, डायनासोर की नई प्रजाति मिलने के संकेत
प्रतीतात्मक फोटो

ब्रासीलिया (ब्राजील )- वैज्ञानिकों ने डायनासोर की नई प्रजाति मिलने के संकेत दिए हैं। दरअसल ब्राजील के अराराक्कारा शहर में पाए गए पैरों के निशानों के अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने इसे डायनासोर को एक नई प्रजाति की पहचान बताई है। 1980 के दशक में, ब्राजील के बोटुकातु संरचना के विशाल विस्तार के बीच, ग्यूसेप लियोनार्डी नाम के एक इतालवी जीवाश्म विज्ञानी को एक उल्लेखनीय खोज मिली। डायनासोर के पैरों के निशान की एक श्रृंखला, जिसे बाद में वैज्ञानिकों ने 'ट्रैकवे' करार दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्षेत्र के प्राचीन बलुआ पत्थरों में संरक्षित ये जीवाश्म चिह्न, एक अज्ञात डायनासोर प्रजाति को उपस्थिति का संकेत देते हुए, अतीत की एक आकर्षक झलक पेश करते हैं। जिज्ञासा और जीवाश्म विज्ञान के प्रति जुनून से प्रेरित होकर, लियोनाडीं ने भविष्य के अध्ययन के लिए उनके संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए, इन ट्रैकवे को सावधानीपूर्वक एकत्रित किया। 1984 में, उन्होंने उदारतापूर्वक नमूनों को ब्राजील के पृथ्वी विज्ञान संग्रहालय को दान कर दिया, जहां वे आगे के विश्लेषण की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि वर्षों को सावधानीपूर्वक जांच और मौजूदा डायनासोर ट्रैक रिकॉर्ड के साथ तुलना से एक चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई।

वैज्ञानिकों का मानना है कि ये पैरों के निशान पहले खोजे गए किसी भी पदचिह्न से भिन्न थे। लंबे, पतली पैर की उंगलियों और चौड़े पंजे सहित अद्वितीय विशेषताएं एक फुर्तीले, रेगिस्तान में रहने वाले बयनासोर का संकेत दे रहे हैं। 2023 में प्रकाशित एक अभूतपूर्व अध्ययन अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत के खुद के अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण में नयी दिल्ली का सहयोग करने के लिए वॉशिंगटन तैयार है।

भारत यात्रा पर आए नेल्सन ने कहा कि अमेरिका और भारत अगले साल के अंत तक एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजने की योजना पर काम कर रहे हैं नेिल्सन ने यहां संवाददाताओं से कहा, अंतरिक्ष यात्रीमें वैज्ञानिकों को एक टीम ने आधिकारिक तौर पर इस नई प्रजातिका नाम फार्लोविवनस रैपिडस रखा, जिसका अर्थ है फास्ट फार्लो का ट्रैक।' उनके विश्लेषण के अनुसार फालॉविचनस रैपिडस एक छोटा, तेज मांसाहारी था जो लगभग 100 से 145 मिलियन वर्ष पहले प्रारंभिक क्रेटेशियस ब्राजील के शुष्क परिदृश्य में घूमता था। शोधकर्ताओं के अनुसार, नई प्रजाति, जिसे फार्लोविचनस रैपिडस कहा जाता है जो कि एक आधुनिक सेरोमा पक्षी के आकार का या लगभग 2 से 3 फीट लंबा एक छोटा मांसाहारी जानवर हो सकता था।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है