विकसित भारत संकल्प यात्रा- हमारी सरकार गाँव, गरीब और किसान की सरकार संकल्प यात्रा बना महाअभियान, हर पात्र व्यक्ति उठाए लाभ -मुख्यमंत्री - एसएचजी की महिलाओं को सौंपे सात करोड़ रुपए के चेक

Jan 10, 2024 - 09:27
Jan 10, 2024 - 10:05
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा- हमारी सरकार गाँव, गरीब और किसान की सरकार संकल्प यात्रा बना महाअभियान, हर पात्र व्यक्ति उठाए लाभ -मुख्यमंत्री - एसएचजी की महिलाओं को सौंपे सात करोड़ रुपए के चेक


जयपुर,राजस्थान

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का लक्ष्य भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। हमारी सरकार राज्य में इन योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी। 

मुख्यमंत्री शर्मा मंगलवार को राजसमंद में नाथद्वारा के बिलोता क्षेत्र में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर के अवलोकन के दौरान उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने वाले इस महाअभियान में लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। यह एक ऐसी यात्रा है जो भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए एक जन आंदोलन का रूप ले रही है। 

योजनाओं का लाभ पहुंचाने में प्रदेश अग्रणी

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ रही है तथा योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में कई मामलों में देश भर में अव्वल स्थान पर है। हमने शिविरों में 3.51 लाख से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसान भाइयों तक पहुंचाया है और विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों के माध्यम से देश भर में इस योजना का लाभ पहुंचाने में प्रदेश पहले स्थान पर है। इसी तरह प्रदेश पीएम उज्ज्वला योजना पंजीकरण में पहले स्थान पर है। मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में अब तक 47 लाख से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है और इस मामले में प्रदेश देशभर में पहले स्थान पर है। 

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राजस्थान में 1 जनवरी, 2024 से जरूरतमंद महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेण्डर मिलना प्रारंभ हो गया है। करीब 73 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। हमने सेवा में आते ही पेपरलीक के मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी है। मुख्य सचिव व डीजीपी स्तर से भर्ती परीक्षा की मॉनिटरिंग के निर्देश प्रदान किए गए हैं। पेपरलीक दोषियों के खिलाफ केस ऑफिसर स्कीम के तहत ट्रायल किया जाएगा। संगठित अपराधों के उन्मूलन के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा राजीविका के 218 स्वयं सहायता समूहों को 7.34 करोड़ रुपए ऋण के चेक प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। मुख्यमंत्री शर्मा ने सभी को ‘हमारा संकल्प विकसित भारत’ की शपथ भी दिलाई।

जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री  बाबूलाल खराड़ी ने कहा कि प्रदेश का सर्वांगीण विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता है। आने वाले समय में विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने सभी से विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में जाकर लाभ उठाने तथा अन्य लोगों को भी शिविरों में आने के लिए प्रेरित करने की बात कही। 

कार्यक्रम में नाथद्वारा विधायक  विश्वराज सिंह मेवाड़, राजसमंद विधायक श्रीमती दीप्ति माहेश्वरी, कुंभलगढ़ विधायक  सुरेन्द्र सिंह राठौड़, भीम विधायक  हरि सिंह रावत, जिला प्रमुख श्रीमती रतनी देवी, समाजसेवी श्री मान सिंह बारहठ, अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज  अभय कुमार, सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, आईजी अजय पाल लांबा, जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल, एसपी सुधीर जोशी एवं जिला परिषद सीईओ राहुल जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि, उच्चाधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................