सम्भागीय आयुक्त ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

Feb 23, 2024 - 20:29
Feb 23, 2024 - 21:57
 0
सम्भागीय आयुक्त ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

भरतपुर, 23 फरवरी। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव भी मौजूद रहे। सम्भागीय आयुक्त ने आमजन से सम्पर्क पोर्टल, मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र एवं जनसुनवाई के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण पर जोर दिया। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली प्रत्येक शिकायत का गुणवत्तापूर्ण व संतोषजनक कार्यवाही की एक्शन टेकन रिपोर्ट नियमित रूप से सीएमओ एवं जिला कलक्टर कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार गुड गवर्नेंस की दिशा में कार्य करते हुए सभी अधिकारी अपने कार्यालय में निर्धारित समयावधि में परिवादी की समस्याओं को सुने और अपने कार्यालयों के बाहर नेमप्लेट, अनुभाग का नाम एवं जनसुनवाई का समय चस्पा करें। उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तरीय जनसमस्याओं का निस्तारण उपखण्ड स्तर पर ही करने के प्रयास किये जायें जिससे कि आमजन को जिला व राज्य स्तर पर चक्कर नहीं लगाने पड़ें। उन्होंने नियमित रूप से साप्ताहिक बैठक आयोजित कर बिजली, पेयजल, चिकित्सा, सड़क एवं अन्य आवश्यक सेवाओं में सुधार करने तथा नियमित रूप से चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर साफ-सफाई, मरम्मत कार्य, क्रियाशील शौचालय सुनिश्चित करने सहित स्वास्थ्य सेवाओं सम्बंधी योजनाओं के बैनर चस्पा करने और साप्ताहिक रिपोर्ट नियमित भिजवाने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप आमजन को बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराते हुए उचित इलाज उपलब्ध करवायें।

सम्भागीय आयुक्त ने निर्देशित किया कि समस्त विभागीय अधिकारी अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं की जानकारी, पात्रता एवं लाभ की प्रक्रिया के बैनर अपने कार्यालयों में चस्पा करें। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री महोदय की पूर्व बैठक के दौरान दिए गए दिशा-निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा प्रदान किये गये निर्देशों पर समयबद्ध कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ कार्मिकों को कार्यालय में समय पर उपस्थित होने एवं अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ने के लिए पाबंद करें एवं कार्यों में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायें। उन्होंने राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण करने को कहा। अन्नपूर्णा रसोईयों का समय-समय पर निरीक्षण कर भोजन गुणवत्ता को बनाये रखने एवं अन्य सुविधाएं बेहतर करने के निर्देश दिए साथ ही जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल कनेक्शन का कार्य समयबद्ध गुणवत्ता के साथ शत प्रतिशत पूर्ण करने व जल कनेक्शन के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत कार्यों को पूर्ण करने को कहा। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सहित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित पात्रों का सर्वे कर लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत अनियमितता बरतने एवं कनेक्शन के बदले भुगतान प्राप्त करने वाली एजेन्सियों की शिकायत मिलने पर जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने 100 दिवसीय कार्ययोजना के अनुसार कार्य करते हुए ई-फाईल सुविधा के माध्यम से कार्य करने को कहा। 

इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीणा, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, नगर निगम आयुक्त भावना शर्मा, सहायक कलक्टर ओमप्रकाश मीणा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow