एमबीएम विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी कमलेश कुम्हार लेफ्टिनेंट से कैप्टेन रैंक पर हुए पद्दोन्नत

एमबीएम विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी कमलेश कुम्हार लेफ्टिनेंट से कैप्टेन रैंक पर हुए पद्दोन्नत

जोधपुर (राजस्थान) एमबीएम विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी कमलेश कुम्हार को आज Pipping समारोह में लेफ्टिनेंट रैंक से कैप्टन रैंक पर प्रमोट किया गया।एनसीसी में प्रमोशन प्रक्रिया के समारोह को Pipping समारोह कहा जाता है, इस समारोह में कमान अधिकारी और संस्था के प्रमुख एनसीसी अधिकारी के कंधे पर नई रैंक लगाकर अधिकारी को प्रमोट किया जाता है। इसी प्रकार समारोह में कमलेश कुम्हार को कैप्टन की रैंक एमबीएम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजय कुमार शर्मा, ईकाई के कमान अधिकारी कर्नल बलदेव चौधरी, एडम अधिकारी कर्नल सूर्या प्रकाश एवं विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री पद्माराम ने लगाई। परंपरा अनुसार यह उपाधि 1 राज. इंजीनियरिंग रेजीमेंट एनसीसी जोधपुर द्वारा pipping समारोह में प्रदान की गई। समारोह के दौरान कैप्टन कुम्हार ने कहा की मैं कैप्टन के पद पर पदोन्नत होने पर बेहद  सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं एनसीसी के माध्यम से लोगों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता और भारत माता के प्रति कर्तव्य के आह्वान की फिर से पुष्टि करना चाहता हूँ। 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजय कुमार शर्मा ने कैप्टन कमलेश कुम्हार को बधाई देते हुए कहा कि यह उनकी मेहनत और लगन से एनसीसी का कार्य करने का परिणाम है। उनका कैप्टन बनना विश्वविध्यालय के लिए गौरव की बात है । एनसीसी अधिकारी के रूप में पिछले 10 वर्षों में लगभग 600 एनसीसी कडेट्स को सफलता पूर्वक ट्रैनिंग व एनसीसी  सर्टिफिकेट दिलवाया है । उनके इस कार्यकाल के दौरान एनसीसी केडेट्स ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर के गतिविधियों में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है । इस में प्रमुख रीपब्लिक डे परैड, आर्मी अटैचमेंट कैम्प, माउंटरिंग कैम्प, एक भारत श्रेष्ट भारत कैम्प इत्यादि है। इनके अलावा कैप्टन कुम्हार के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के एनसीसी कडेट्स ने सामाजिक कार्यों जैसे ब्लड डोनेशन, जागरूकता रैलियाँ और पुनीत सागर अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कुलपति शर्मा ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्होंने कई नई गतिविधियां शुरू करने की प्रेरणा दी। 
कमान अधिकारी कर्नल बलदेव चौधरी ने बताया की कैप्टन कुम्हार बहुत कर्मठ एवं जिम्मेदार अधिकारी है व इस प्रमोशन के सच्चे हकदार है । एनसीसी की कार्य प्रणाली के अनुसार यह प्रमोशन कई मापदंडों जिसमें मुख्य रूप में रिफ्रेशर कोर्स शामिल है। कैप्टन कुम्हार ने रिफ्रेशर कोर्स जिसमें शारीरिक, मानसिक व कई और तकनीकी मापदंडों का आँकलन किया जाता है, राष्ट्रीय स्तर पर चौथा स्थान प्राप्त किया है, जो पूरे मारवाड़ क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।
इस समारोह में इकाई के एडम अधिकारी कर्नल सूर्या प्रकाश, विश्वविध्यालय के वित्त नियंत्रक दशरथ सोलंकी व सभी शिक्षक गण, श्रीमती राजेश शर्मा, जे.डी.ए  उपायुक्त श्रीमती चंचल वर्मा, 1 राज. इंजीनियरिंग रेजीमेंट एनसीसी के सभी अधिकारीगण, पी आई स्टाफ, केडेट्स और परिवार के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अंडर ऑफिसर आयुषी शेखावत ने किया और कार्यक्रम के अंत में कैप्टन कुम्हार ने सभी उपस्थित लोगों का आभार प्रकट किया।

बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है