प्राचीन हनुमान मंदिर पर 108 कुंडात्मक श्रीराम मारुति नंदन महायज्ञ का आयोजन

Jun 20, 2023 - 20:03
 0
प्राचीन हनुमान मंदिर पर 108 कुंडात्मक श्रीराम मारुति नंदन महायज्ञ का आयोजन

बानसूर,अलवर(गोपाल कृष्ण स्वामी)

बानसूर के गांव बाबरिया में प्राचीन हनुमान मंदिर पर 108 कुंडात्मक श्रीराम मारुति नंदन महायज्ञ का आयोजन 21 जून से 28 जून तक आयोजित किया जा रहा है। जिसको लेकर आज हजारों महिलाओं ने विशाल कलश यात्रा निकाली। जिसमें उद्योग मंत्री शकुंतला रावत भी शामिल हुई। उधोग मंत्री ने कलश यात्रा में शामिल होकर पूजा अर्चना की। कलश यात्रा प्राचीन हनुमान मंदिर से गाजे-बाजे के साथ कस्बे के मुख्य बाजारों से होती हुई वापस यज्ञ स्थल पहुंची। जहां कस्बे वासियों ने कलश यात्रा का जगह-जगह फूल बरसा कर स्वागत किया।

यज्ञ आयोजनकर्ता पूर्व प्रधान व महंत हरिदास महाराज ने बताया कि 21 जून से शुरू होने जा रहे 108 कुंडात्मक श्रीराम मारुती नंदन महायज्ञ को लेकर आज विशाल कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें हजारों की संख्या में महिलाएं शामिल हुई।उन्होंने बताया कि 108 कुंडात्मक यज्ञ यज्ञचार्य याज्ञिक पंडित विष्णु महाराज की ओर से मंत्र उच्चारण के साथ यज्ञ में आहूति दी जाएगी इस दौरान रामलीला प्रवचन और महामंडलेश्वर साध्वी शक्ति पुरी के प्रवचन भी होंगे।

इस दौरान उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि यहां प्राचीन मंदिर है। यहां मांगू दास महाराज ने तपस्या की थी ,उनके बाद हरिदास महाराज हैं ।यहां पर हवन यज्ञ भागवत कथा का आयोजन होता रहता है ।आज 108 कुंडात्मक यज्ञ को लेकर कलश यात्रा निकाली गई। यहां यज्ञ के साथ साथ रामलीला और भागवत कथा का आयोजन भी किया जाएगा। ऐसे आयोजन से ग्रामीण क्षेत्र में  हमारी परंपरा और धार्मिक भावनाओं को बढ़ावा मिलता है और आने वाली नई पीढ़ी को भी हमारी परंपराओं और धार्मिक भावनाओं का ज्ञान होता है।जिससे कि आने वाली पीढ़ी धर्म और ईश्वर को माने। उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से भी प्रदेश के मंदिरों के लिए करोड़ों रुपए के  कॉरिडोर बनाने का बजट पास किया है। उन्होंने कहा कि मेरी राजनीति भी यही इसी मंदिर से मांगू दास महाराज और हरिदास महाराज में हनुमान महाराज के आशीर्वाद से ही है मेरे लिए देवी देवता और जनता जनार्दन भगवान है।

इस दौरान उधोग मंत्री शकुंतला रावत, महंत हरिदास महाराज, साध्वी शक्तिपुरी, यज्ञिक पंडित विष्णू भारद्वाज, महेश रावत, मुकेश सैनी यूवा नेता सहित हजारों की संख्या में महिलाएं और ग्रामीण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................