नवग्रह आश्रम के तत्वाधान में एक पहल व संकल्प टेली फिल्म का लोकार्पण

प्रकृति प्रेम से ही रोग मुक्त भारत निर्माण की परिकल्पना साकार होगीः

Aug 9, 2021 - 00:42
 0
नवग्रह आश्रम के तत्वाधान में एक पहल व संकल्प टेली फिल्म का लोकार्पण

आसींद (भीलवाडा,राजस्थान/ रूपलाल प्रजापति)  भीलवाड़ा जिले में कैंसर के उपचार को लेकर विश्व प्रसिद्ध श्री नवग्रह आश्रम, मोती बोर का खेड़ा के तत्वाधान में रविवार को कैंसर जागरूकता को लेकर बाल कलाकारों द्वारा निर्मित टेली फिल्म एक पहल व संकल्प का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर दोनों फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों का सम्मान किया गया। भीलवाड़ा नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण डाड एवं भारत स्काउट गाइड के भीलवाड़ा जिला चीफ कमिश्नर बाबूलाल जाजू, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक श्यामसुंदर जोशी, प्रख्यात लेखक भंवर मेघवंशी, उद्योगपति प्रकाश जी एवं सुरेश कंदोई, सहायक कमिश्नर मनफूल सिंह चौधरी, भीलवाड़ा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुखपाल जाट, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुषील चोहान व मूलचन्द पेसवानी, महासचिव राजेष मेठानी, प्रहलाद तेली, संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक व महासचिव सत्येंद्र मंडेला, पीसीसी मेंबर राजकुमार बेरवा, सहित अन्य प्रबुद्ध लोगों की मौजूदगी में आज टेली फिल्मों का लोकार्पण किया गया।
लोकार्पण के मौके पर नवग्रह आश्रम के माध्यम से औषधीय पौधों के संरक्षण तथा आयुर्वेद के माध्यम से कैंसर के उपचार में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चौधरी का लक्ष्मीनारायण डाड व बाबूलाल जाजू ने पगड़ी बंधवाकर व शाल ओढ़ाकर सार्वजनिक अभिनंदन किया। जाजू ने चौधरी को स्काउट का स्कार्फ भी पहना कर सम्मानित किया।
इस मौके पर समारोह में यूआईटी के पूर्व चेयरमैन लक्ष्मी नारायण डाड ने कहा कि वर्तमान दौर में सामाजिक सरोकारों को निभाते हुए नवग्रह आश्रम की ओर से केंसर जागरूकता और उपचार के लिए किए जा रहे प्रयास वंदनीय हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति से प्रेम रखते हुए ही रोग मुक्त भारत की परिकल्पना साकार होगी। ऐसा आश्रम में हो रहा है। उन्होंने कहा कि आश्रम की ओर से यह कार्य समूचे भीलवाड़ा जिले को गौरवान्वित कर रहा है। उन्होंने जागरूक होकर इसमें सहयोग का आव्हान किया।
पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण में रहने से ही रोगों का उपचार होता है और चौधरी औषधीय पौधों का संरक्षण करते हुए जिस जज्बे के साथ रोगियों का उपचार कर उनको राहत पहुंचा रहे हैं, ऐसे संस्थानों को प्रोत्साहन मिलना चाहिए। प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुखपाल जाट ने कहा कि आश्रम के माध्यम से हजारों हजार रोगियों का उपचार होना निश्चित रूप से औषधीय आयुर्वेद मिश्रण को प्रमाणिकता प्रदान करता है। यहां आने वाले सैकड़ों रोगी कैंसर जैसे रोग से मुक्ति पा चुके हैं।
नवग्रह आश्रम के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चौधरी ने कहा कि कैंसर जागरूकता के लिए जन-जन को उठ खड़ा होना होगा। टेली फिल्म का निर्माण वर्तमान में चल रहे सोशल मीडिया के दौर में बाल कलाकारों के सहयोग से किया गया है। ताकि केंसर को लेकर चल रही भ्रांतियां दूर हो सके। उन्होंने कहा कि आश्रम की चिकित्सा पद्धति से निश्चित रूप से कैंसर सहित अन्य कई बीमारियों का उपचार हो रहा है। रोगी को उपचार के साथ परहेज का पूरा ध्यान रखना होता है। उन्होंने कहा कि व्यवसायिकता से दूर आश्रम की ओर से सामाजिक सरोकारों के तहत विभिन्न प्रकल्प का संचालन मानवता की सेवा के लिए किए जा रहे हैं।
प्रख्यात लेखक व आश्रम की शुरुआत से जुड़े हुए भंवर मेघवंशी ने आश्रम की स्थापना से लेकर अब तक के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री नवग्रह आश्रम ने अपने विभिन्न नवाचारों के माध्यम से आयुर्वेद के क्षेत्र में आज जो मुकाम हासिल किया है वह वंदनीय है। उन्होंने आश्रम की व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कहा कि यहां आने वाले रोगी को उसकी उसकी भावनाओं के अनुरूप रोग का उपचार मिल रहा है। जिससे न केवल उनको राहत मिल रही है वरन भीलवाड़ा जिले की ख्याति भी वैश्विक पटल पर बढ़ रही है।
इस मौके पर आसपास के क्षेत्रों के सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा भीलवाड़ा सदर सीओ रामचंद्रजी, आरएसएस के प्रचारक मनफूल सिंह, शिक्षाविद विजय पाल सिंह वर्मा, प्रसिद्ध रंगकर्मी हरीश पंवार, प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट केजी कदम, शिक्षाविद भंवर लाल पारीक, एडवोकेट दीपक पारीक, सहित प्रबुद्ध जन मौजूद रहे। 
आश्रम के व्यवस्थापक महिपाल चौधरी व नवग्रह आश्रम के सचिव जितेंद्र चौधरी ने अंत में सभी का आभार ज्ञापित करते हुए विश्वास दिलाया कि आश्रम के माध्यम से इस प्रकार के सेवा प्रकल्प अनवरत रूप से चलते रहेंगे। बाद में सभी आगुंतकों को आश्रम परिसर में स्थापित हर्बल वाटिका, नवग्रह गौषाला, नवग्रह आयुष मन्दिर का अवलोकन कराया गया!

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................