ढिगावडा पहुँच रेल मंत्री ने किया दिल्ली जयपुर रेल मार्ग पर रेलवे विधुतीकरण लाइन का उद्घाटन

Nov 29, 2020 - 23:51
 0
ढिगावडा पहुँच रेल मंत्री ने किया दिल्ली जयपुर रेल मार्ग पर  रेलवे विधुतीकरण लाइन का उद्घाटन

अलवर,राजस्थान /हीरालाल भूरानी
 अलवर:-  जिला के ग्राम राजगढ़ के ढिगावडा-बांदीकुई तक दिल्ली जयपुर रेल मार्ग का विधुतीकरण लाइन का रविवार को उद्घाटन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि 9 माह बाद पहली बार किसी जन कार्यक्रम में आया हूं। यह कार्यक्रम जरूर छोटा है, लेकिन मोदी सरकार में भारतीय रेल लगातार उन्नति पर बढ़ रही है। सभी के सहयोग से काम को गति मिलती है, तो बड़ी बड़ी उपलब्धि हासिल होती है। इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल स्पेशल ट्रेन से ढिगावडा पहुँचे। जहा उन्होंने कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ रेलवे विधुतीकरण लाइन का उद्घाटन किया। इस दौरान रेल मंत्री ने कहा कि 2009 से 2014 के बीच राजस्थान में रेल लाइनों का इलेक्ट्रिफिकेशन शून्य रहा जबकि, मोदी सरकार के कार्यकाल में 2014 के बाद से अब तक 1433 किलोमीटर रेल लाइनों का इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है। एक तरह से कांग्रेस के समय में राजस्थान रेलवे के विकास में अछूत आ रहा। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली से अजमेर तक 100 प्रतिशत रेल लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है। अब इस रूट पर डीजल वाली गाड़ियां नहीं चलेंगी, बल्कि बिजली से चलने वाली ट्रेनें ही दौड़ेगी। जिससे यात्रियों का समय बचेगा और किसान और व्यापारियों का माल दूर तक जा सकेगा। पीयूष गोयल ने कहा कि 2014 से पहले हर वर्ष राजस्थान में रेलवे के लिए 682 करोड़ रुपए निवेश होते थे। वहीं अब 2014 के बाद से 2,800 करोड़ रुपए निवेश होने लगे हैं। 2014 से 2020 तक राजस्थान में 378 रेलवे अंडरपास बनाए गए हैं। यही नहीं भाजपा के आने के बाद राजस्थान में 30 से ज्यादा फ्लाईओवर भी बन चुके हैं।

देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ने के लिए रेलवे के जरिए प्रयास जारी हैं। इस समय पूरे देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय मिलती है। यह भारतीयों को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम का हिस्सा है।

21 महीने में एक भी पैसेंजर की मौत नहीं

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि पिछले 21 महीने में रेलवे के कारण एक भी पैसेंजर की मौत नहीं हुई है। यह सब रेलवे के कर्मचारियों के दिन रात लगे रहने का परिणाम है। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि हम तभी याद किए जाएंगे जब आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ अच्छा करके जाएंगे। वही कार्यक्रम के दौरान राजगढ़ रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव, ओवरब्रिज को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे आनंद प्रकाश, मुख्य परियोजना निदेशक रेल विद्युतीकरण पुष्पेश आर त्रिपाठी, प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर उत्तर पश्चिम रेलवे राजेश मोहन, मंडल रेल प्रबंधक जयपुर मंजूषा जैन, तथा उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय रेलवे विद्युतीकरण तथा जयपुर मंडल अन्य अधिकारी व भाजपा जिलाध्यक्ष संजय नरुका, दौसा सांसद जसकौर मीना, क्षेत्रीय विधायक जौहरीलाल मीना सहित अन्य गणमान्य जन मौजूद रहे।
 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................