सकट के विद्यालय में पौधारोपणकर पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

Jun 6, 2021 - 15:54
 0
सकट के विद्यालय में पौधारोपणकर पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

सकट (अलवर, राजस्थान) विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कस्बा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय के प्रधानाचार्य भरत लाल मीणा के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को पौधारोपण कर उसकी देखभाल करने के साथ ही पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया।प्रधानाचार्य भरत लाल मीणा ने कहा कि  सामाजिक सरोकारों के लिए हम सभी  को पेड़ लगाने मे समर्पित भाव से  कार्य करने की  आवश्यकता है।  पर्यावरण संतुलन के लिए हमे अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर उन्हें संरक्षित करना होगा ।तभी हम पर्यावरण संतुलन में अपनी महती भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। हमने कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन के अभाव में  सैकड़ों मरीजों को दम तोड़ते देखा है।  ऑक्सीजन की कमी से हमने कई अपनों को खो दिया। दूषित पर्यावरण पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि  समय रहते  यदि हम नहीं चेते तो आने वाली पीढ़ी हमें इस लापरवाही के लिए  कभी माफ नहीं करेगी।  वृक्ष लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि हम उन वृक्षों की देखभाल करें और उन्हें संरक्षण प्रदान करे।

सरपंच मुकेश मंडावरी  ने कहा कि  आने वाली पीढ़ी के भविष्य को  सुरक्षित करने के लिए जरूरी है कि हम इस दिशा में  कारगर पहल करें।  वर्तमान समय में  मानव ने अपने भौतिक सुखों के लिये प्रकृति के साथ छेड़छाड़ की है, जिसके चलते  वातावरण कई गुना प्रदूषित हुआ है।  पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए  हमारे पास अधिक से अधिक पेड़ लगाने का ही विकल्प बचता है, जिसके लिए  सभी को सामूहिक प्रयास करने चाहिए।  हमें वृक्षों का पालन परिवार के एक सदस्य की तरह करना चाहिए।  साथ ही  अपने पूर्वजों की याद में  वृक्ष लगाकर  उनका  ध्यान रखा जाए  तो हम अपने आस पास शुद्ध वातावरण तैयार कर सकते हैं।  वृक्षों को जिंदा रखने के लिए आधुनिक तरीके से बूंद बूंद पानी नियमित प्राप्त हो सके इसके लिए वृक्षों के साथ छेदयुक्त घड़े लगाकर जल का उपयोग वृक्ष के लिए किय जाना चाहिए।इस मौके पर नाथलवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच मुकेश मंडावरी सकट सरपंच प्रतिनिधि फूलचंद सैनी व्याख्याता रतन लाल मीणा गंगा सहाय मीणा गुरु सहाय सैनी मुरली मीणा रामजी लाल मीणा सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

  • संवाददाता राजेंद्र मीणा

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................