आगरा -जयपुर हाइवे पर कुल्हड में मिलने लगी चाय, कम दर मिलेगा स्वादिष्ठ भोजन

जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे पर विकसित होगा आदर्श ढाबा, भुसावर-वैर उपखण्ड की सीमा पर श्रीजी ढाबा का चयन

Feb 24, 2021 - 01:49
 0
आगरा -जयपुर हाइवे पर कुल्हड में मिलने लगी चाय, कम दर मिलेगा स्वादिष्ठ भोजन

भुसावर (भरतपुर,राजस्थान/रामचंद्र सैनी) जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे-21 पर यात्रा करने वाले व्यक्ति एवं गु्रप टूर करने वाले सहित वाहन चालक-परिचालको को अब कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं कोविड बचाव की गाइडलाईन की पालना करते हुए परम्परागत कार्य में आधुनिकत तकनीक एवं नवीन अनुसंधानों को समावेष करते हुए गुणवक्ता व स्वादिष्ट भोजन तथा जलपान आदि की सुविधाएं उपलब्ध होगी,जिसको लुपिन फाउन्डेशन के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता ने भरतपुर जिले के प्रत्येक ब्लाॅक में एक-एक आदर्श ढाबा स्थापित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है,जिले में प्रथम आदर्श ढाबा रूपवास ब्लाॅक के गहनोली मोड पर विकसित हुआ,जिसका शुभारम्भ जिला कलक्टर नथमल डिडेल एवं लुपिन के ई.डी. सीताराम गुप्ता ने किया,अब भुसावर-वैर उपखण्ड की सीमा पर आदर्श ढाबा विकसित होगा,चयन कमेटी ने उक्त ढाबा का चयन कर ढाबा को विकसित करने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी। अब जल्द ही जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे पर आदर्श ढाबा विकसित होगा। लुपिन के आरपीएम डाॅ.राजेश शर्मा एवं जिला ग्रामीण विकास प्रभारी हेमन्त शर्मा ने बताया कि ग्रामीण अंचल सें गुजर रहे सडक मार्ग पर यात्री एवं वाहन चालकों गुणवक्ता युक्त एवं स्वादिष्ट भोजन तथा जलपान की सुविधाएं तथा बेरोजगारों व्यक्ति को रोजगार मुहैया कराने के उददेश्य से लुपिन संस्थान के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता का भरतपुर जिले के प्रत्येक ब्लाॅक में एक-एक आदर्श ढाबा विकसित कराने का लक्ष्य रखा है,आदर्श ढाबा पर लुपिन के द्वारा रसोई घर में भोजन बनाने एवं सर्विस के लिये आधुनिक बर्तन, फर्नीचर, ग्लोसाईनबोर्ड, वेटरों को ड्रैस, छाते, गैस चूल्हा आदि मुहैया कराने के साथ दीवारों व गेट पर आकर्षक पेन्टिंग का कार्य कराया जाऐगा,जिससे ढाबा आकर्षित एवं सुन्दर लगे। जिसको देख यात्री एवं वाहन चालकों का मन प्रसन्न हो और कम दर पर स्वादिष्ट भोजन मिल सके। 
ग्राहक ही प्रतिष्ठान की पहचान:- लुपिन  के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता ने बताया कि  प्रतिष्ठान एवं संस्थाओं पर परम्परागत कार्य में आधुनिक तकनीक तथा नवीन अनुसंधानों की आवश्यकता है,जिससे प्रतिष्ठान व संस्था की प्रतिष्ठा की खाद्य सामग्री की गुणवक्ता,ईमानदारी,ग्राहक के प्रति लगाव कायम रहे और ग्राहक का प्रतिष्ठान के प्रति विश्वास जागरूक हो। उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से मानव जीवन सुरक्षा को मददेनजर रख भारत सहित दुनियां के अनेक देशों में लाकडाउन लगा,जिससे कई प्रतिष्ठान बन्द की कगार पर आ गए और भारी सख्यां में लोगों का धन्धा चला गया। जिसको मददेनजर रख भरतपुर जिले के प्रत्येक ब्लाॅक पर एक-एक ढाबा को विकसित कराया जा रहा है,जिससे ग्राहक को गुणवक्ता युक्त एवं स्वादिष्ट भोजन कम दर पर उपलब्ध हो सके और बेरोजगारों को रोजगार मिल सके,साथ ही ढाबा-होटल संचालक दुबारा पनप सके। लुपिन परम्परागत कार्यों में आधुनिक तकनीक एवं नवीन अनुसंधानों को समावेष कर आदर्श ढाबा को गुणवत्ता पूर्ण बनाया जा रहे है। 
कुल्हड में मिलेगी चाय:- कुम्हेर के सीडीपीओं महेन्द्र अवस्थी एवं लुपिन के विष्णु मित्तल ने बताया कि लुपिन के ई.डी. सीताराम गुप्ता का लक्ष्य था कि भरतपुर जिला पाॅलिथीन एवं प्लाॅस्टिक मुक्त हो,जिसके तहत भुसावर एवं कुम्हेर ब्लाॅक का चयन किया गया। जिसका शुभारम्भ 29 जुलाई 2020 को गांव पथैना की धनेरी गुफा हनुमान मन्दिर एवं गांव पैगोर की चामुण्डा माता मन्दिर से जिला कलक्टर नथमल डिडेल एवं ई.डी. सीताराम गुप्ता ने किया। अभियान के तहत भुसावर में कपडा के करीब 3 हजार,नाॅनवोविन के 6 हजार तथा पुरानी साडियों के 20 हजार थैला दुकानदार,ढकेल मालिक व ग्राहकों को उपलब्ध कराएं और चाय की दुकान,ढाबा एवं होटल पर मिटटी से बने कुल्हड भी उपलब्ध कराए। उन्होने बताया कि सेवर से महवा के मध्य जयपुर हाइवे पर 50 से अधिक होटल,ढाबा एवं अन्य दुकानों पर कुल्हड में चाय पीने को मिलती है। गांव छौंकरवाडा कलां स्थित होटल संचालक सोनू गोयल ने बताया कि लुपिन ने प्लास्टिक मुक्त कराने का संकल्प दिलाया और मिटटी के बर्तन का उपयोग करने की सलाह दी,कुछ दिन तक हमे दिक्कत आई,अब नही आ रही। ग्राहक ही कुल्हड में चाय की मांग करते है। स्थानीय एवं अन्य स्थान से 29 जुलाई से आज तक करीब 30 हजार कुल्हड आ गए,अब आगरा से आधुनिक तकनीक से बने 10 हजार कुल्हड का आर्डर दिया है,जिससे ग्राहक को कुल्हड की चाय मिल सके।                     
भरतपुर में कहां बनेगे आदर्श ढाबा :- भरतपुर जिले में कामां, डीग, नगर, कुम्हेर, सेवर,  बयाना, वैर, भुसावर,  रूपवास, उच्चैन, पहाडी, नदबई, भरतपुर आदि ब्लाॅक एवं तहसील पर प्रथम चरण में एक-एक आदर्श ढाबा विकसित होगें,जिसके लिए लुपिन के आरपीएम डाॅ.राजेश शर्मा एवं जिला ग्रामीण विकास कार्यक्रम प्रभारी हेमन्त शर्मा की देखरेख में ब्लाॅक स्तरीय चयन कमेटी एवं लुपिन कोर कमेटी सदस्य होटल व ढाबा का चयन कर रहे है।


 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................