चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों ने ली चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक

Nov 6, 2023 - 18:25
Nov 6, 2023 - 18:45
 0
चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों ने ली चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक

आयोग ने नियुक्त किये 5 सामान्य, 2 पुलिस तथा 3 व्यय पर्यवेक्षक 

भरतपुर::- । विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु की अध्यक्षता में आयोजित की गयी जिसमें चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षकगण, पुलिस पर्यवेक्षकगण एवं व्यय पर्यवेक्षकगण, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, डीग पुलिस अधीक्षक ब्रजेश ज्योति उपाध्याय सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।  जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा आम चुनाव में अब तक जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों एवं चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भरतपुर व डीग जिले में कुल 18 लाख 74 हजार 355 मतदाता हैं, चुनाव को निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोग की गाइडलाइन के अनुसार 183 सैक्टर ऑफिसर नियुक्त किये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने बताया कि आम मतदाताओं द्वारा की गयी शिकायतों, सी-विजिल ऐप एवं कंट्रोल रूम में प्राप्त हुई सभी शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग के लिए मतदान केन्द्रवार की जाने वाली व्यवस्थाएं चिन्हित कर पूरी कर ली गयी हैं। होम वोटिंग, पोस्टल वैलेट एवं आवश्यक सेवाओं में शामिल कार्मिकों के लिए मतदान हेतु निर्धारित प्रपत्र भरवाकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूकता के सम्बंध में दिये गये निर्देशों की पालना में जिलेभर में स्वीप गतिविधियां आयोजित कर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि गत चुनावों में कम मतदान प्रतिशत वाले केन्द्रों का चयन कर विशेष कार्ययोजना बनाते हुए कारणों के अनुसार प्रवासी नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु व्यक्तिशः सम्पर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए एफएसटी, वीएसटी एवं एसएसटी की टीमें क्षेत्र में तैनात हैं, अन्तर्राज्यीय मार्गों पर चैक पोस्ट लगाकर आकस्मिक जांच की जा रही है। उन्होंने अब तक जिले में अवैध शराब, नकदी एवं अन्य प्रतिबंधात्मक सामग्री के सीजर की कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

 सामान्य पर्यवेक्षक रथन यू केलकर ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी कार्य सम्पादित किये जाने हैं, सभी अधिकारी स्पष्ट नियमों के अनुसार कार्य करें। कार्मिकों ने पूर्व में भी चुनाव दायित्व निभाया है लेकिन प्रत्येक चुनाव में कुछ ना कुछ प्रावधान विशेष होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान क्षमतावर्द्धन पर जोर देते हुए गुणवत्ता के साथ प्रशिक्षण देने हैं जिससे कार्मिकों की शंकाओं का मौके पर समाधान हो सके तथा निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ चुनाव सम्पन्न हो। उन्होंने आईटी की सहायता से इनोवेशन करते हुए सीजर की कार्रवाई के लिए मेकेनिज्म तैयार करने, मतदाताओं कोे जागरूक करने के लिए गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये।

 सामान्य पर्यवेक्षक पुष्पांजलि दास, नवीन एस.एल., स्वतंत्र कुमार सिंह, ए.बी. राठौड़, पुलिस ऑब्जर्वर एस. मल्लिखा, अवुला रमेश रेड्डी, व्यय ऑब्जर्वर पी. राजादुरैई, अविजित मिश्रा, विठ्ठल मछिन्द्र भौंसले ने भी चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों व गाइडलाइन के अनुसार अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने ऑब्जर्वर प्रकोष्ठ को समय पर सूचना भिजवाने तथा चुनाव आयोग की गाइडलाइन की पालना करने की बात कही। जिला पुलिस अधीक्षक ने चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए भरतपुर एवं डीग जिले में तैनात किये जाने वाले केन्द्रीय सुरक्षा बलों एवं राजस्थान पुलिस की मतदान केन्द्रवार व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी मार्गों, अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।  इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सामान्य व्यवस्था प्रभारी एवं यूआईटी सचिव कमलराम मीना, स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow