मतगणना 4 जून को, प्रशासन द्वारा तैयारियों को दिया अंतिम रूप

Jun 2, 2024 - 19:40
Jun 2, 2024 - 21:37
 0
मतगणना 4 जून को, प्रशासन द्वारा तैयारियों को दिया अंतिम रूप

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में निर्धारित पासधारकों को ही मिलेगा प्रवेश

मंगलवार को प्रातः 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

भरतपुर, 02 जून। लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार 4 जून को प्रातः 8 बजे से महारानी श्री जया कॉलेज, भरतपुर में की जावेगी। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में शामिल सभी विधानसभा क्षेत्र में मतदान में प्रयुक्त ईवीएम  मतों की गणना 14 काउन्टिग टेबिल पर होगी एवं डाक मतपत्रों की मतगणना 40 टेबिल पर की जावेगी तथा ईटीपीबीएमएस प्री काउन्टिंग 38 टेबिलों पर की जावेगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि प्रत्येक ईवीएम गणना टेबिल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सुपरवाइजर तथा एक गणन सहायक की नियुक्ति की गई है तथा प्रत्येक पीबी गणना टेबिल पर एक एआरओ एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सुपरवाइजर तथा दो गणन सहायक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि ईवीएम काउन्टिग हॉल में संबधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर और उनकी सहायतार्थ लगभग 15 कर्मचारी मतगणना कार्य में सहयोग देगें। प्रत्येक चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थी द्वारा सहायक रिटर्निंग ऑफीसर की टेबिल तथा ईवीएम गणना टेबिल एवं डाकमतपत्र की गणना टेबिल के लिये गणन अभिकर्ता नियुक्त जायेगें। टेबिलों पर नियुक्त किये गणन अभिकर्ता विशिष्ट टेबिल के लिये नियुक्त होगें तथा उसी टेबिल की मतगणना की कार्यवाही का अवलोकन करने के लिये अधिकृत होगें।

 मतगणना कक्षों की व्यवस्था

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कठूमर में कुल मतदान केन्द्र 332 हैं जिनका मतगणना कक्ष 19 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। कामां में 255 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 22 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। नगर में 235 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 11 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। डीग-कुम्हेर में 236 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 05 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। भरतपुर में 253 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 01 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। नदबई में 288 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 25 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। वैर में 260 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 16 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र बयाना में 265 मतदान केन्द्र हैं जिनका मतगणना कक्ष 07 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी। पोस्टल बैलेट की काउन्टिंग न्यू हॉल में एवं कक्ष 12 में की जायेगी जिसके लिये 28 व 12 टेबिल लगाई गई हैं। सर्वप्रथम डाकमत पत्रों की गणना प्रारम्भ की जावेगी। डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के 30 मिनिट के बाद ईवीएम के मतो की गणना शुरू की जावेगी।

सामान्य व्यवस्था

मतगणना स्थल त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों एवं उनके द्वारा नियुक्त निर्वाचन अभिकर्ताओं को महारानी श्री जया महाविद्यालय के मुख्य द्वार से प्रवेश दिया जायेगा। रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायतार्थ मतगणना व्यवस्था में नियुक्त किये गये कार्मिकों, गणन अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर निर्धारित प्रवेश द्वार मतगणना स्थल पर प्रवेश करेंगे इसकी जानकारी हेतु फ्लेक्स एवं होर्डिंग्स लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि आरक्षित मतगणना दलों के बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन की पालना में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार मतगणना कक्ष में वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। सम्पूर्ण मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत निगरानी रखी जायेगी। मतगणना स्थल पर पेड कैंटीन की व्यवस्था भी रहेगी जिसमें चाय, नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था की जायेगी। गर्मी के मौसम को देखते हुये मतगणना स्थल पर पेयजल व्यवस्था एवं आवश्यक दवाओं के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी।  

महारानी श्री जया कॉलेज, भरतपुर में टीचिंग ब्लॉक जहां पर मतों की गणना की जावेगी में मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों के प्रवेश के लिये पश्चिम की ओर स्थित द्वार निर्धारित किया गया है। अतः निर्धारित द्वार से ही संबधित को प्रवेश करने की अनुमति दी जावे।

ये रहेगा प्रतिबंधित

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने बताया कि मतगणना स्थल पर केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक के अलावा रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी या काउन्टिंग सुपरवाईजर जिनका मोबाईल फोन इटीपीबीएमएस से जुडा है उन्हें ओटीपी प्राप्त करने के लिये ले जाने की अनुमति होगी। मीडियाकर्मी मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया प्रकोष्ठ तक मोबाईल फोन ले जा सकेंगे। मतगणना कक्षों में किसी भी व्यक्ति को मोबाईल फोन ले जाना अनुमत नहीं होगा। पत्रकारों एवं मीडिया से जुड़े व्यक्तियों के मोबाईल मीडिया सेन्टर पर ही जमा किये जावेगें। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति को हथियार, मोबाइल फोन, कोर्डलैस फोन या अन्य कोई इलैक्ट्रिोनिक उपकरण लेकर जाने की अनुमति नहीं है। मतगणना स्थल में प्रवेश करने के लिये प्रवेश मार्ग मैटल डिटेक्टर स्थापित किये जावें और मैटल डिटेक्टर से गुजरने के उपरान्त ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जावे। मतगणना स्थल पर कोई भी व्यक्ति धूम्रपान सामग्री लेकर नहीं जा सकेगा तथा धूम्रपान नहीं कर सकेगा।

वाहन पार्किंग व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों एवं उनके अभिकर्ताओं के वाहनो की पार्किंग व्यवस्था महारानी श्री जया कॉलेज, भरतपुर के ग्राउन्ड में की गई है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक के वाहन, संभागीय आयुक्त भरतपुर, महानिरीक्षक पुलिस, जिला मजिस्ट्रेट, जिला पुलिस अधीक्षक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, मतगणना कार्य से जुडे प्रभारी अधिकारी, सहायक प्रभारी अधिकारी व प्रभारी अधिकारी सामान्य व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के वाहन, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के वाहन एवं अन्य वाहन जिन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी विशेष रूप से अधिकृत करें, पुलिस ग्राउन्ड मार्ग से मतगणना स्थल पर आने-जाने के लिये अनुमत होगें एवं मतगणना में लगे अधिकारी तथा कर्मचारीगण भी पुलिस ग्राउण्ड मार्ग से मतगणना स्थल पर आने-जाने के लिए अनुमत होंगे। उन्होंने बताया कि सर्किट हाउस से अछनेरा की ओर जाने वाली सडक पर महारानी श्री जया महाविद्यालय, भरतपुर के दोनों ओर 100 मीटर की दूरी में वाहनों के आवागमन की रोकथाम व नो पार्किंग रहेगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow