NIA की बड़ी कार्रवाई, कोयंबटूर कार बम विस्फोट मामले में 2 अन्य लोगों पर दायर किया आरोपपत्र

Jan 24, 2024 - 22:05
Jan 25, 2024 - 10:18
 0
NIA की बड़ी कार्रवाई, कोयंबटूर कार बम विस्फोट मामले में 2 अन्य लोगों पर दायर किया आरोपपत्र
प्रतीतात्मक फोटो
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2022 कोयंबटूर कार बम विस्फोट की जांच में महत्वपूर्ण कदम उठाए, आईएसआईएस से प्रेरित हमले से जुड़े दो अतिरिक्त आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। बुधवार को दायर पूरक आरोप पत्र में कोयंबटूर के रहने वाले मोहम्मद अजरुद्दीन उर्फ ​​अजर और मोहम्मद इदरीस को आतंकी साजिश में प्रमुख व्यक्तियों के रूप में नामित किया गया है। भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए, इन अतिरिक्त आरोपियों की कुल संख्या 13 हो गई है।
एनआईए ने इससे पहले पिछले साल 20 अप्रैल और 2 जून को 11 व्यक्तियों पर आरोप लगाया था। 13 अक्टूबर, 2022 को होने वाली इस घटना में कोयंबटूर के उक्कदम में ईश्वरन कोविल स्ट्रीट पर ऐतिहासिक अरुल्मिगु कोट्टई संगमेश्वर थिरुकोविल मंदिर के सामने एक विस्फोट हुआ था। वाहन-जनित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (वीबीआईईडी) के माध्यम से अंजाम दिया गया यह हमला कट्टर आईएसआईएस विचारधारा के प्रति उत्साही समर्पण से प्रेरित जेम्सा मुबीन द्वारा किया गया था।
एनआईए ने 27 अक्टूबर, 2022 को जांच शुरू की, जिसमें जेम्सा मुबीन, मोहम्मद अजरुद्दीन, उमर फारूक, शेख हिदायतुल्ला और सनोफर अली द्वारा रची गई साजिश का खुलासा हुआ। तमिलनाडु के इरोड जिले में सत्यमंगलम क्षेत्र के जंगली इलाके में तैयार की गई एक योजना के बाद, साजिशकर्ताओं का लक्ष्य कोयंबटूर में आत्मघाती आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम देना था। हमले का मकसद, जैसा कि आरोपी द्वारा स्व-निर्मित इकबालिया वीडियो में बताया गया है, "काफिरों" (अविश्वासियों) से प्रतिशोध लेना था।
अजरुद्दीन, जिसे पहले आईएसआईएस विचारधारा को बढ़ावा देने से संबंधित एनआईए मामले में गिरफ्तार किया गया था और श्रीलंका के नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) मॉड्यूल से जुड़ा था, ने तीन अन्य आरोपियों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अजरुद्दीन के जेल में रहने के दौरान विय्यूर एचएसपी में बैठक, उसके बाद सत्यमंगलम षड्यंत्र की बैठक में आतंकवादी हमले की योजना और तैयारी हुई, जिसमें उमर फारूक को फांसी का नेतृत्व करने के लिए अमीर के रूप में चुना गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow