प्रमुख शासन सचिव ने ली विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

विकास कार्यां को तय समय में गुणवत्ता के साथ पूरा करायें : प्रमुख शासन सचिव

Feb 21, 2024 - 19:47
Feb 21, 2024 - 19:50
 0
प्रमुख शासन सचिव ने ली विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

भरतपुर, 21 फरवरी।

स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव टी रविकांत ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शहरी विकास से सम्बंधित सभी विभागों की बैठक लेकर विकास कार्यों की समीक्षा की तथा आधारभूत सुविधाओं के साथ शहर के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में निर्देश प्रदान किये। इस अवसर पर *रुडसिको के कार्यकारी निदेशक प्रकाश चंद शर्मा,* जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि शहर में चल रहे विकास कार्यों का आपसी समन्वय रखते हुए सभी विभाग गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करायें। आधारभूत सुविधाओं के विस्तार एवं शहर को स्वच्छ बनाये रखने के लिए इस प्रकार के प्रस्ताव तैयार करें कि पर्यटन विकास को भी बढ़ावा मिल सके। उन्होंने शहर में चल रहे विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा कर निर्धारित समयावधि में पूरा कराते हुए नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पात्रजनों को स्वप्रेरित होकर लाभान्वित करते हुए समयबद्धता से समस्याओं का निराकरण करने की हिदायत दी। उन्होंने शहर में यातायात व्यवस्था, ड्रैनेज सिस्टम, सफाई व्यवस्था की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में वेंडर्स को ऋण दिलवाने, वेंडिंग जोन में आधारभूत सुविधा विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में चल रही अन्नपूर्णा रसोईयों की नियमित रूप से प्रतिमाह आकस्मिक जांच कर गुणवत्तापूर्ण भोजन एवं मिलेट्स का उपयोग कराना सुनिश्चित करें। 

प्रमुख शासन सचिव ने शहर में घर-घर कचरा संग्रहण की मॉनिटरिंग के लिए व्यवस्था करते हुए शहर को स्वच्छ बनाने के लिए निरंतर निगरानी तंत्र विकसित करने, डंपिंग यार्ड पर कचरा निस्तारण की समुचित व्यवस्था करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था में उपयोग ली जा रही मशीनरी का समय-समय पर आंकलन कर आमजन को बेहतर सफाई व्यवस्था उपलब्ध करायें। उन्होंने शहर में चल रहे सीएफसीडी के विकास कार्य की भी समीक्षा की तथा कार्य में देरी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभियंताओं को नियमित रूप से मौका निरीक्षण कर कार्यों को निर्धारित समय में पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग विकास कार्यों में आने वाले अवरोधकों को दूर करने के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में प्रतिमाह बैठक आयोजित कर समय पर पूरा कराया जाना सुनिश्चित करें।  इस अवसर पर सचिव नगर विकास न्यास कमलराम मीणा, नगर निगम आयुक्त भावना शर्मा, जयपुर स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारी सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow