केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

चुनाव कार्यवाही त्रुटिरहित एवं पारदर्शिता के साथ पूरी करें - केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक

Mar 28, 2024 - 19:19
Mar 28, 2024 - 22:04
 0
केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

भरतपुर, 28 मार्च। लोकसभा आमचुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें पुलिस पर्यवेक्षक मनु महाराज, व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर अमित यादव सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

 केन्द्रीय पर्यवेक्षक जैन ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए चुनाव तैयारियों को पारदर्शिता के साथ समय पर पूरी करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों की तैयारी से लेकर मतगणना तक सभी कार्य निष्पक्षता के साथ पूरे किये जायें। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सतत निगरानी रखते हुए किसी भी स्तर पर उल्लघंन पाये जाने पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए गठित प्रवर्तन दलों को सक्रिय रखते हुए प्रतिबंधात्मक सामग्री के आवागमन को पूरी तरह रोकने एवं एफएसटी व एसएसटी को सघन जॉच अभियान जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आम मतदाता अपने मताधिकार का निर्भीक होकर स्वतंत्रता पूर्वक मतदान कर सके इसके लिए सभी अधिकारी चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप कार्य करें। 

 केन्द्रीय पर्यवेक्षक ने बॉर्डर चैकपोस्टों, अंतरजिला सीमा चैकपोस्टों पर सीसीटीवी कैमरों के साथ प्रभावी निगरानी रखते हुए प्रतिबंधात्मक सामग्री व अवैध गतिविधियों पर सीजर की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मीडिया सैल के माध्यम से इलैक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया पर पेड़ न्यूज व विज्ञापन की निगरानी के साथ सोशल मीडिया पर फेक न्यूज, हेट स्पीच पर भी सतत निगरानी की जाकर समय पर कार्यवाही करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों की तैयारियों के बारे में जानकारी लेते हुए केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं के साथ क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्वाचन आयोग के मोबाईल ऐप का प्रचार-प्रसार कर आम नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक करने, सी-विजिल, टोल फ्री नम्बर पर शिकायत का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढाने के लिए पिछले चुनावों में कम मतदान वाले क्षेत्रों में व्यापक स्वीप गतिविधियां आयोजित करने, ग्रामीण स्तर पर अवेयरनेस ग्रुप के माध्यम से आम मतदाताओं को मतदान दिवस पर वोट डालने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। 

 केन्द्रीय पुलिस पर्यवेक्षक मनु महाराज ने कहा कि सभी अधिकारी मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा आंकलन कर तैयारियों को मूर्त रूप दें। मतदान दलों की रवानगी से लेकर वापसी ईवीएम के जमा होने तक पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि आम मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए प्रतिबंधात्मक सामग्री के परिवहन पर पूरी नजर रखें। 

 केन्द्रीय व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान अभ्यर्थियों अथवा उनके समर्थकों द्वारा किये जाने वाले खर्चों पर पूरी निगरानी रखी जाये। एफएसटी, वीएसटी एवं एसएसटी टीम नकदी राशि की जब्ती के समय आयोग के निर्देशों की पूरी पालना करें। राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों द्वारा किये जा रहे चुनावी खर्चों एवं सभा, सम्मेलनों में होने वाले व्यय की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने सोशल, प्रिन्ट एवं इलैक्ट्रॉनिक मीडिया पर जारी होने वाले विज्ञापनों पर निगरानी रखते हुए सम्बन्धित अभ्यर्थियों के खाते में जोडने के निर्देश दिये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर अमित यादव ने लोकसभा चुनाव तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाऐं विकसित की जाकर निरीक्षण किये गये हैं। उन्होंने एफएसटी, वीएसटी एवं एसएसटी टीम व स्थाई नाका पोस्टों पर सतत निगरानी व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियां समय पर की जा चुकी है। होम वोटिंग के लिए 74 दल गठित किये गये हैं। भरतपुर व डीग जिले में 2024 मतदान बूथ बनाये गये हैं, 64 महिला मैनेज्ड बूथ, 64 यूथ मैनेज्ड एवं 8 पीडब्ल्यूडी मैनेज्ड मतदान केन्द्र होंगे। जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा सभी चैकपोस्टों पर प्रभावी निगरानी की जा रही है। शराब एवं नशीले पदार्थों की जब्ती की गई है। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किये जाने वाले सुरक्षा बलों के बारे में जानकारी दी। 

 इस अवसर पर डीग कलक्टर श्रुति भारद्वाज, डीग एसपी राजेश मीना, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, यूआईटी सचिव ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक, सीईओ जिला परिषद डॉ वीरेन्द्र सिंह, एएसपी डॉ लालचंद कायल सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow