महिला अधिकारिता विभाग ने कठपुतली नाटक के माध्यम से बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ और भ्रूण हत्या ना करें संदेश देकर किया जागरूक

Feb 28, 2023 - 10:35
Feb 28, 2023 - 11:07
 0
महिला अधिकारिता विभाग ने कठपुतली नाटक के माध्यम से बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ और भ्रूण हत्या ना करें संदेश देकर किया जागरूक

रामगढ़,अलवर (राधेश्याम गेरा)

रामगढ़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत अलावड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में महिला अधिकारिता विभाग की तरफ से कठपुतली नाटक का मंचन कर बच्चों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और भ्रूण हत्या ना करें इसके बारे में जागरूक किया गया।
हमारे देश में एक तरफ वर्षों पुरानी कला कठपुतली लुप्त हो होने के कगार पर है। वंही दूसरी तरफ महिला अधिकारिता विभाग द्वारा इस कला को बचाए रखने के उद्देश्य और बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर सीनियर सैकेण्डरी स्कूल प्रांगण में कटपुतली नाटक का मंचन किया गया। 
महिला अधिकारिता विभाग की ग्राम पंचायत साथिन बिल्लोदेवी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी शिक्षा के अभाव के कारण लोगों में जागरूकता का अभाव है इस कारण आज भी लोग बेटे की चाहत में कोख में पल रही बेटियों की भ्रूण हत्या करने में संकोच नहीं करते और अगर बेटी पैदा हो गई तो उसे पढने के लिए स्कूल नहीं भेजते। जबकि आज के युग में हमारे देश की शिक्षित बेटियों ने अंतरिक्ष की यात्रा कर हमारे देश का नाम विश्व में ऊंचा किया है। 
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और बेटियों को जागरूक करने के लिए भविष्य की भावी पीढी बच्चों को कटपुतली नाटक दिखा बेटी बचाओ,बेटी पढाओ ,कोख में भ्रूण हत्या ना करें का संदेश दिया गया। इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग की कटपुतली कला दिखाने वाली टीम के अलावा महिला साथिन बिल्लोदेवी, सहायिका सुषमिता शर्मा मौजूद रही।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................