विद्यालय में कक्षा कक्षों के बनने से पहले ही छत में दरार, घटिया निर्माण से ग्रामीणों में रोष

Sep 3, 2021 - 01:03
 0
विद्यालय में कक्षा कक्षों के बनने से पहले ही छत में दरार, घटिया निर्माण से ग्रामीणों में रोष

भीलवाड़ा (राजस्थान/ बृजेश शर्मा) भीलवाड़ा जिले के गंगापुर क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उम्मेदपुरा में डीएमएफटी फंड से 65लाख की स्वीकृति के साथ कुल 9 कक्षा कक्षों का निर्माण वर्ष 2018 में समग्र शिक्षा अभियान भीलवाड़ा के निर्देशन में प्रारंभ हुआ। एक साथ 9 कक्षा कक्षों की स्वीकृति व निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होने से ग्रामीणों में अपार खुशी का माहौल था। आज निर्माण कार्य प्रारंभ हुए 3 वर्ष से भी अधिक का समय निकल चुका है लेकिन जिला अधिकारियों व ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के ढुलमुल रवैए के चलते भवन घटिया निर्माण सामग्री से अधूरा बना पड़ा हुआ है। स्थानीय स्तर पर भवन निर्माण कमेटी के द्वारा ब्लाक अधिकारियों व जिलाधिकारियों को कई बार घटिया निर्माण व घटिया निर्माण सामग्री की शिकायत की गई पर ठेकेदार के ऊंचे रसूखात के चलते किसी भी प्रकार की जिलाधिकारियों व ब्लाक अधिकारियों ने कार्यवाही करना उचित नहीं समझा। ग्रामवासियों ने पिछले 3 वर्षों से अधिक समय से चल रहे घटिया निर्माण को देखा तो मौके पर कार्य कर रहे कारीगरों व ठेकेदार को मंगलवार को खरी-खोटी सुनाने लगे। मौके पर समग्र शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर अनिल भट्ट पहुंचे लेकिन उन्होंने भी लिखित में किसी भी प्रकार की ठोस कार्यवाही करना उचित नहीं समझा। ग्रामीणों ने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहाड़ा को भी घटिया निर्माण हेतु आपत्ति दर्ज कराई लेकिन उन्होंने भी ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही करना उचित नहीं समझा। मौके पर ग्रामीणों ने सीमेंट से निर्मित ईटों की गुणवत्ता परखी तो सीमेंट की ईंटें मौके पर कच्ची मिट्टी की ईंटों की तरह भर भर टूट गई और मिट्टी में तब्दील हो गई। सीमेंट से दीवारों का प्लास्टर किया जा रहा है लेकिन तराई नहीं करने से दिवारें जर्जरित दिखाई दे रही है। हल्की वर्षा में ही छत टपकने लगी है।

छत में दरारे दिखाई देने लगी है। जिला तकनीकी अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं देने से 65 लाख का निर्माण कार्य अपनी गुणवत्ता पर खरा नहीं उतर रहा है। ग्रामीणों द्वारा पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज की गई लेकिन उस पर भी ठेकेदार के राजनीतिक संपर्क के चलते कार्यवाही नहीं हो रही है। समय रहते जिलाधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को घटिया निर्माण सामग्री के लिए संतुष्ट नहीं किया तो आंदोलन किया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी समग्र शिक्षा अभियान भीलवाड़ा की होगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में माध्यमिक विद्यालय से उच्च माध्यमिक विद्यालय में इस विद्यालय को ग्राम पंचायत मुख्यालय होने से क्रमोन्नत किया गया । समग्र शिक्षा अभियान के अधिकारियों द्वारा शिक्षा मंदिर में ठेकेदार से मिलीभगत कर कमीशन के लालच में घटिया निर्माण सामग्री को बढ़ावा देना किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। इस संबंध में उमेदपुरा ग्राम के लक्ष्मण सुथार, घनश्याम शर्मा, सुखलाल बंजारा, मांगीलाल सुथार, बंशीलाल सुथार, नारायणलाल भील, सोहन बंजारा, सोहन सुथार, सोहन शर्मा सहित कई ग्रामीणों ने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहाड़ा सहित जिले के अधिकारियों के प्रति गहरा रोष प्रकट किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................