मृतक विद्यार्थियों के परिवारों को मिली एक -एक लाख रुपए की सहायता राशि

5 माह पहले पोखर में डूबने से 2 छात्रों की हुई थी मौत

Jan 8, 2022 - 05:54
 0
मृतक विद्यार्थियों के परिवारों को मिली एक -एक लाख रुपए की सहायता राशि

ड़ीग (भरतपुर, राजस्थान / पदम जैन) विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना अन्तर्गत ड़ीग उप खंड के गांव बदनगढ़ में 5 माह पहले गांव की पोखर  में डूबने से मरे दो विद्यार्थियो के परिवारों को शिक्षा विभाग के माध्यम से  एक एक लाख की सहायता राशि का भुगतान किया गया है।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बदनगढ के प्रधानाचार्य हरवीर सिंह चाहर ने बताया है कि गांव बदनगढ़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 3 में पढ़ने वाले छात्र यश पुत्र संजय जाटब और कक्षा 7 के छात्र तरुण पुत्र नगपाल की 6 अगस्त 2021 को गाव की पोखर में डूब जाने से मौत हो गई थी। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा विभाग, राजस्थान विद्यार्थी सुरक्षा बीमा योजना के तहत हादसे का शिकार हुए दोनों छात्रों के परिजनों के खाते में एक -एक लाख रुपए की  राशि का भुगतान करा दिया गया है।
प्रधानाचार्य चाहर ने बताया है कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए संचालित विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत कक्षा 1 से 12 में राजकीय विद्यालय में  अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी का बीमा कराया जाता है। जिसमें कक्षा 9 से 12 में अध्ययन रत विद्यार्थी से 10 एव 5 रुपए प्रति सत्र प्रति विद्यार्थी बीमा राशि शुल्क वसूल की जाती हैं कक्षा 1 से 8 तक में अध्ययन रत विद्यार्थी से कोई बीमा प्रीमियम शुल्क नहीं लिया जाता है जिसका पुनरभरण राज्य सरकार द्वारा 
राज्य बीमा एव सावधायी विधि विभाग को किया जाता है विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना अन्तर्गत दुर्घटना के कारण मृत्यु कारित होने की स्थिति में विद्यार्थी के अभिभावक को एक लाख रुपये का भुगतान जिला कार्यालय द्वारा किया जाता है। 

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है