अंतर्राष्ट्रीय शाकाहार संस्थान द्वारा लगाए गए विभिन्न किस्म के पौधे

Jul 15, 2021 - 14:27
 0
अंतर्राष्ट्रीय शाकाहार संस्थान द्वारा लगाए गए विभिन्न किस्म के पौधे

लक्ष्मणगढ़ (अलवर, राजस्थान) अरावली पहाड़ियों में स्थित सोनावा की डूंँगरी शेरावाली माता के मंदिर चमत्कारी स्थान  के बगीचे में  अंतरराष्ट्रीय शाकाहार संस्थान, के तत्वाधान में श्रीमती कौशल्या देवी- ज्ञानचंद नकड़ा फाउंडेशन एवं स्वर्गीय घीसा राम जी गुप्ता की स्मृति में पक्षियों के लिए परिंडे एवं जामुन, शहतूत,  सीताफल, अमरूद , आँवला , नींबू , मीठी नीम, इत्यादि अनेकों पौधे लगाए गये। स्वर्गीय घीसा राम  गुप्ता की स्मृति में उनके सुपुत्र पर्यावरण प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष, पर्यावरण प्रेमी एवं शाकाहार संस्थान के संयोजक कृष्ण कुमार खंडेलवाल का विशेष सहयोग रहा।
माता के मंदिर में शाकाहार संस्थान की संरक्षक वरिष्ठ कवयित्री श्रीमती राज गुप्ता ने मीटिंग के अंतर्गत बताया कि आने वाली 18 जुलाई को बर्फ खाना स्थित राज गुप्ता सभागार में साँयकाल 4:00 से 6:00 तक भजन - संध्या का  आयोजन किया जाएगा, जिसमें लोगों में बढ़ते हुए मांँसाहार को कैसे रोका जाए,  इस विषय - वस्तु पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। सोनावा की डूंँगरी माता के मंदिर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वरिष्ठ कवि, लेखक, डॉ० राम अवतार शर्मा आलोक थे। डॉ० आलोक ने रामायण के सुंदरकाण्ड की चौपाई बोलकर अपने आध्यात्मिक विचारों के द्वारा सभी संगत को लाभान्वित किया और अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के दौरान डॉ आलोक ने बताया कि कुदरत ने इंँसान को शाकाहारी ही बनाया है। जो व्यक्ति मांँसाहार का भक्षण करते हैं, उनको गरुड़ पुराण के अनुसार यमराज के यहां कठोर दंड का प्रावधान है। उनको 84 लाख योनियों में भटकना पड़ता है।
  शाकाहार संस्थान की सचिव शिक्षाविद् श्रीमती अंजु नकड़ा ने बताया,  मांँसाहारी व्यक्तियों में अनेकों बीमारियां सिर्फ मांस खाने से उत्पन्न होती हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को शाकाहारी जीवन जीना चाहिये। इस कार्यक्रम में शाकाहार संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट सुभाष नकड़ा ने बांँसुरी पर पुराने गीतों की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम को रोचक बना दिया।
कार्यक्रम में नितिन झालानी ने फोटोग्राफी की और अधिक से अधिक लोगों को शाकाहार जीवन अपनाने के लिए मुहिम चलाने का संँकल्प लिया। कथावाचक किशोरी कंचन शर्मा ने बताया, जहांँ कहीं भी मुझे भगवत- कथा वाचन करने का मौका मिलेगा, वहांँ पर मैं सभी संगत से कथा के दौरान हाथ जोड़कर "शाकाहार जीवन, अपनाने के लिए एवं शराब, गुटखा , तम्बाकू ,छोड़ने के लिए बार-बार विनती करूंँगी। माता के मंदिर में सभी को प्रसाद वितरण किया गया।
 कार्यक्रम में भुवनेश्वर दयाल शर्मा, श्रीमती सुशीला देवी, संत श्री श्री रविशंकर जी के शिष्य फौजी हरि सिंह चौधरी एवं सोनावा डूंगरी बस्ती के काफी परिवारो के भाई- बहन उपस्थित थे। तीन दिवसीय कार्यक्रम को बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाकर समापन किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................