कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विलेज कमेटी मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू

May 24, 2021 - 21:44
 0
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विलेज कमेटी मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान  शुरू

भीलवाडा (राजस्थान/ बृजेश शर्मा) चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विलेज कमेटी मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान के माध्यम से लोगो को जागरूक करें। विलेज कमेटी द्वारा जिन कोविड संक्रमित रोगियों के घर में होम आईसोलेशन की सुविधा नही होने पर उनके रहने, खाने की व्यवस्था ग्राम पंचायत स्तर से की जाए। तीसरी लहर की तैयारी अभी से करें। ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केन्द्रों में आधारभूत चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार इस प्रकार करें कि आमजन को इलाज के लिए जिला स्तर पर नहीं आना पडे। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अक्सीजन बैड, सिलेण्डर, कंसन्ट्रेटर एवं कोविड इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कि जाए। 
चिकित्सा मंत्री ने डोर-टू-डोर सर्वे को गुणवत्तापूर्ण एवं वास्तविक करने पर जोर दिया। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग अलग कार्य योजना बनाकर उसे समय पर मूर्तरूप देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना रोगियों के उपचार में संसाधनों की कमी नहीं रहनी चाहिए। सभी विभाग अपने दायित्वों को जिम्मेदारी से पूरा करें। उन्होंने ब्लैक फंगस के बारे में जानकारी लेते हुए चिकित्सा विभाग को विशेष ऎहतियात बरतने के निर्देश दिए। 
चिकित्सा मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में आईएलआई सर्वे के दौरान रैपिड टैस्ट के साथ आरटीपीसीआर टैस्ट के लिए ब्लकवार मोबाइल वैन की व्यवस्था कर चिकित्सकों की टीम तैनात कर गंभीर लक्षणों वाले रोगियों को समय पर अस्पताल में भर्ती कर नजदीकी सम्पर्क वाले लोगो को आइसोलेट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के के लिए प्रभावित व्यक्ति को चिन्हित कर समय पर उपचार किया जावे तथा टैस्ट बढाकर विलेज हैल्थ कमेटी को सक्रिय कर लोगों को जागरूक करने का कार्य भी करें।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................