बाल विवाह एवं किशोरी स्वास्थ्य पर हुआ वेबिनार का आयोजन

Sep 10, 2020 - 23:42
 0
बाल विवाह एवं किशोरी स्वास्थ्य पर हुआ वेबिनार का आयोजन

बहरोड अलवर

महिला एवं बाल विकास  विभाग अलवर  द्वारा "पोषण माह 2020" के उद्घाटन के अवसर पर  "बाल विवाह एवं किशोरी स्वास्थ्य" पर वेबिनार का आयोजन किया जिसे इनरव्हील क्लब बहरोड़ और क्राई राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में  आयोजित किया गया। इसे यू ट्यूब लाइव के माध्यम से भी  प्रदर्शित व प्रकाशित  किया गया।

  क्राय संस्था राजस्थान से कृष्णा बंसल ने  सभी का स्वागत कर  इस कार्यक्रम की शुरुआत की। जिसमें क्राय जी एम नार्थ रीजन जया सिंह ने सभी वक्ताओं का परिचय दिया व संपूर्ण वेबीनार का संचालन करते हुए पोषण पंच सूत्र, सरकारी योजनाओं जैसे आर के एस के और सबला आदि के तहत दी गई जानकारी की व्याख्या की! इसमें प्रख्यात विशेषज्ञ और डॉक्टर्स मीनाक्षी सिंह पोषण विशेषज्ञ यूनिसेफ राजस्थान, डा.निमाली सिंह एसोसिएट प्रोफेसर गृह विज्ञान राजस्थान विश्वविद्यालय, डॉ मंजरी पंत विकास के लिए संचार विशेषज्ञ यूनिसेफ राजस्थान, डा. प्रेम सिंह राज्य नोडल अफसर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन  राजस्थान, जय सिंह प्रमुख विशेषज्ञ बाल रोग जिला अस्पताल चित्तौड़गढ़ द्वारा वेबीनार के दौरान बाल विवाह किशोर स्वास्थ्य पोषण के संकेतों में सुधार के लिए अंतर विभागीय समन्वय एवं सर्वोत्तम प्रथाएं क्या अपनाई जा सकती हैं से अवगत कराया। स्वास्थ्य एवं उपयुक्त पोषण की जानकारी के साथ  हमें बाल विवाह के संबंध में भी जो सामुदायिक मानदंड और गलत आचरण अपनाया जाता है उस पर विस्तृत चर्चा एवं समीक्षा की गई!

डॉक्टर जय सिंह द्वारा राजीव गांधी किशोरी सशक्तिकरण कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी गई! किशोरियों में अमृता, सरोज, एवं जिनी कुमारी साथिन महिला अधिकारिता विभाग ने अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए! रुपाक्षी माथुर एसबीपी टाटा ट्रस्ट अलवर  ने राजस्थान के और जिलों से ज्यादा अलवर जिले में बाल विवाह की विद्यमान परेशानी को आंकड़ों के माध्यम से प्रस्तुत किया!  इस वेबिनार में ग्लोबल चेंजमेकर अवार्ड से सम्मानित पायल जांगिड़ को भी आमंत्रित किया गया जो कि बाल विवाह के विरोध में काफी समय से उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं उन्होंने भी डॉ मंजरी पंत के साथ लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए! अंत में अनुपमा शर्मा अध्यक्ष इनरव्हील क्लब बहरोड़ ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यूट्यूब लाइव के माध्यम से विभिन्न सरकारी अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, बाल विकास अधिकार संबंधित संस्थान, एन जी ओ, सी डी पी ओ, एल एस और फील्ड कार्यकर्ता समेत 500 से भी अधिक लोग इस महत्वपूर्ण जानकारी पूर्ण वेबीनार का हिस्सा बन सके हैं और अगर सही पोषण, सही शिक्षा हमारे बच्चे, बच्चियों को मिले तो वह बाल विवाह तो क्या और भी बड़ी से बड़ी समस्या से स्वयं ही निपट सकते हैं एवं किसी भी प्रकार की परिस्थिति का सामना करने में सक्षम हो सकते  

बहरोड से योगेश शर्मा की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow