जिला निर्वाचन अधिकारी ने डीग जिले के अधिकारियों की लीबैठक

निष्पक्ष, स्वतन्त्र व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी व्यवस्थाऐं समय पर हों- जिला निर्वाचन अधिकारी

Nov 10, 2023 - 19:21
Nov 10, 2023 - 20:07
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने डीग जिले के अधिकारियों की लीबैठक

भरतपुर,:-  जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारी टीम भावना के साथ पारदर्शिता से कार्य करें। उन्होंने डीग, नगर, कामां विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की डीग कलेक्ट्रेट कार्यालय में बैठक लेकर चुनाव तैयारियों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाऐं गुणवत्ता के साथ पूरी की जायें। संवेदनशील क्षेत्रों में प्रतिबन्धात्मक कार्रवाई करने एवं असामाजिक तत्वों को पाबंद करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना सख्ति से कराई जाये, अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग द्वारा के निर्देशों की जानकारी देकर उसकी पूर्ण पालना सुनिश्चित करायें। उन्होंने होम वोटिंग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अभ्यर्थियों को इसके संबंध में आवश्यक जानकारी देने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग मतदात दल को निर्धारित रूटचार्ट की पालना करनी है, मतदाताओं को पहले से ही सूचित कर निर्धारित दिवस पर मतदान के लिए तैयार रहने के लिए प्ररित किया जाये। किसी कारणवश सभी घरों में मतदान नहीं हो पाता है तो ऐसे में अगले राउंड में उन घरों पर मतदान करवाया जाए। उन्होंने होम वाटिंग के दौरान मतदान-पेटी की पुख्ता सुरक्षा करने, मताधिकार का प्रयोग करते समय नागरिकों की किसी भी प्रकार की वीडियोग्राफी पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की जायेगी, जहां लगता है की और भी सुरक्षा की जरूरत है वहां पर वीडियोग्राफर की मदद से मतदान केंद्रों के बाहर भी वीडियोग्राफी सुनिश्चित करवाए। उन्होंने कहा कि चुनावों में मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय 100 मिनट में निस्तारण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों में जिन मतदान केन्द्रांे पर वोटिंग प्रतिशत कम रहा वहां पर अधिकाधिक स्वीप गतिविधियां करवाए। महिलाओं, मजदूरों की चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए स्वयं सहायता समूह और गैर राजनीतिक संस्थाएं की मदद लंे। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अधिक से अधिक मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया से जोडने के निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक डीग बृजेश ज्योति उपाध्याय, अतिरिक्त जिला कलक्टर डीग रणजीत सिंह गोदारा ने चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीग गुमनाराम, उपखंड अधिकारी डीग डॉ रवि कुमार गोयल, उपखंड अधिकारी कामां विनोद मीना, उपखंड अधिकारी नगर विष्णु बंसल, उपखंड अधिकारी पहाड़ी सुनीता यादव, तहसीलदार डीग भगवत शरण त्यागी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow