मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण आयोजित

Nov 16, 2023 - 18:43
Nov 16, 2023 - 19:33
 0
मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण आयोजित

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

भरतपुर::- विधानसभा आमचुनाव 2023 के लिए गठित मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस को मास्टर आदित्येन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने निरीक्षण कर प्रशिक्षणार्थियों (पीआरओ एवं पीओ प्रथम) से संवाद कर प्रशिक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अलग-अलग सत्रों में दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है इसे सभी कार्मिक संवेदनशीलता से लेकर नवीन दिशा-निर्देशों की जानकारी लें। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेते हुए प्रशिक्षकों द्वारा बताई गई जानकारी को अच्छी प्रकार से समझ लें। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली एवं मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्थाओं, चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के संबंध में दी जा रही जानकारी को भली-भॉति समझकर शंकाओं का मौके पर ही समाधान करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव दल में शामिल सभी कार्मिक अपने व्यवहार को निष्पक्ष रखते हुए पारदर्शिता से कार्य करेंगे। आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करायें। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से दिये जा रहे प्रशिक्षण का मौका मुआयना किया तथा कार्मिकों से रूबरू होते हुए प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान सैद्धांतिक के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण देते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली तथा मतदान दिवस पर रखी जाने वाली सावधानी के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सुरेन्द्र कुमार गोपालिया ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान लगभग 1800 प्रशिक्षर्णियों को प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow